पौड़ी में बालिकाओं को फुटबॉल की बारीकियां सीखाने में जुटे राकेश मोहन, स्टेट लेवल तक पहुंचे खिलाड़ी

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 04:19 PM (IST)

पौड़ीः उत्तराखंड के जनपद पौड़ी में अब बेटियों ने हाथों के साथ-साथ कदमों से भी अपना कमाल दिखाना शुरू कर दिया है। जनपद के कोट ब्लॉक की बालिकाएं अब राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्र व प्रदेश का नेतृत्व करने के लिए लगातार तैयार हो रही है। वहीं इनको तैयार करने का काम खेल विभाग द्वारा नियुक्त किए गए राकेश मोहन द्वारा किया जा रहा है। इसमें राकेश मोहन क्षेत्र के 30 बालकों के साथ ही 25 बालिकाओं को भी फुटबॉल की बारीकियां सीखाने में लगे हुए हैं।

फुटबॉल में लड़कियों को निपुण बनाने का प्रयास
 राकेश मोहन ने जानकारी दी है कि पहाड़ी इलाकों की परिस्थितियां खेलों के लिए बहुत उपयुक्त होती है। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर उनके द्वारा लगातार युवाओं के साथ बालिकाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें उनके द्वारा लड़कियों को फुटबॉल के क्षेत्र में निपुण बनाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं आगे उन्होंने बताया कि खेल विभाग द्वारा उन्हें जरूरत की वस्तुएं उपलब्ध कराई जाती है। जिससे वे पहाड़ के गरीब बच्चों को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का काम कर पा रहे है।

स्टेट लेवल में 6 बालिकाओं का चयन
स्टेट लेवल में चयनित बालिका कोमल ने बताया कि पहले वे अपने खेतों में बालकों के साथ फुटबॉल खेला करती थी। वहीं जब उनके कोच राकेश मोहन ने यह देखा तो उन्होंने बालिकाओं को भी फुटबॉल में निपुण बनाने का मन बना लिया। उनका यह प्रयास ऐसे रंग लाया कि क्षेत्र की 6 बालिकाओं का चयन स्टेट लेवल में अब तक हो पाया है। इसके साथ ही वह अन्य बालिकाओं को भी इस खेल में निपुण बनाने में लगातार लगे हुए हैं।

राकेश मोहन अपने समय के बेहतरीन फुटबॉलर
बता दें कि राकेश मोहन अपने समय के बेहतरीन फुटबॉलर रहे हैं और यह उनका जुनून ही है कि आज वे युवाओं के साथ बालिकाओं को भी फुटबॉल में निखारने का काम कर रहे हैं। राकेश मोहन अब तक 6 बालिकाओं के साथ 4 बालकों को स्टेट लेवल तक पहुंचा चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News