बरसात के बाद गुलजार हुआ तराई पश्चिम वन प्रभाग, मानव जीवन सहित जंगली जीव उठा रहे मौसम का आनंद

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 02:20 PM (IST)

उधम सिंह नगर: उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर के तराई पश्चिम वन प्रभाग में बरसात के बाद रौनक लौट आई है। इस दौरान वन प्रभाग में हर जगह भरपूर हरियाली देखने को मिल रही है। इसी बीच तराई क्षेत्र के जंगली जीव भी इस खुशनुमा मौसम का आनंद उठा रहे है। साथ ही जंगल में वन्य जीवों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक बरसात के बाद जनपद के तराई पश्चिम वन प्रभाग में हर जगह भरपूर हरियाली है। इस मौसम में ज्यादातर वन्य जीव घास के मैदान और पानी वाले क्षेत्रों के आस पास दिखाई दे रहे है। इसके चलते टूरिस्ट जॉन में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है। ऐसे में दूर दूर से आने वाले पर्यटकों को गुलदार और बाघ जैसे जंगली जानवरों को आसानी से देखने का मौका मिल रहा है। वहीं, उप प्रभागीय वनाधिकारी चित्रांजली नेगी ने जानकारी दी है कि बरसात के मौसम में पानी पर्याप्त होने के कारण जानवर जंगल से ज्यादा बाहर नहीं निकलते थे। लेकिन, बरसात के खत्म होते ही जंगली जानवर नदी के किनारे आने लगते है। साथ ही बरसात के बाद उगी नई घास का भी लुत्फ उठाते है। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों का मीटिंग पीरियड भी इसी मौसम में देखने को मिलता है। इसमें जंगली बिल्ली,तेंदुए और चीता आदि जानवरों का मूवमेंट आबादी वाले इलाकों की तरफ देखने को मिलता है।

वनाधिकारी ने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि तराई पश्चिम वन प्रभाग के आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोग शाम के समय अकेले बाहर ना जाए। साथ ही छोटे बच्चों को अकेला ना छोड़े। ऐसे में अगर किसी को कोई वन्य जीव खेतो में दिखाई देता है तो उसकी जानकारी  विभाग को दे। ताकि मानव जीवन के साथ कोई अप्रिय घटना न हो। उन्होंने कहा कि इन दिनों वन्य जीवों की मात्रा ज्यादा दिखाई देती है। इसके अतिरिक्त जानवरों का मूवमेंट ऐसी जगह ज्यादा होता है, जहां खाने और पानी के पर्याप्त साधन हो। ऐसे में वन विभाग सहित सभी के लिए सतर्क रहना जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News