Kedarnath सहित पर्वतीय इलाकों में भारी हिमपात, बर्फ की सफेद चादर से ढकी उत्तराखंड की पहाड़ियां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 01:45 PM (IST)

 

देहरादून/रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में केदारनाथ धाम सहित पर्वतीय इलाकों में तड़के से ही बर्फबारी हो रही है जबकि निचले इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। उत्तराखंड की पहाड़ियां इस समय बर्फ के सफेद चादर से ढकी दिखाई दे रही है। सोमवार सुबह से केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है। यहां पहले से ही कई फीट बर्फ जमा हो रखी है।

कपाट बंद होने के बाद से मंदिर की सुरक्षा के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस तथा प्रदेश पुलिस जवानों के अलावा बीकेटीसी के कर्मचारी मौजूद हैं। इधर द्वितीय केदार मद्महेश्वर एवं तृतीय केदार तुंगनाथ में भी जमकर बर्फ गिर रही है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों में बारिश हुई, जबकि पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश और बर्फबारी से पूरा प्रदेश में कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर चल रही है। बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नीती, माणा, केदारनाथ, गंगोत्री, मुखबा, रुद्रनाथ के साथ ही बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा के हिमालयी क्षेत्रों में देर रात से ही बर्फबारी हो रही है।

वहीं निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश का सिलसिला जारी है। बर्फबारी से यमुनोत्री हाईवे कई स्थान पर अवरुद्ध हो गया है। सम्बन्धित विभाग राजमार्ग से बर्फ को हटाकर यातायात सुचारू करने में जुटा हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों में बारिश और बर्फबारी का ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। वहीं देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News