फारेस्ट ट्रेनिंग सेंटर हल्द्वानी में आयोजित दीक्षांत समारोह, 6 राज्यों को मिले 53 रेंज अफ़सर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 09:20 AM (IST)

हल्द्वानीः  उत्तराखंड के फारेस्ट ट्रेनिंग सेंटर हल्द्वानी में दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। इस समारोह में बीते मंगलवार को मुख्य अतिथि के तौर पर प्रमुख वन संरक्षक समीर सिन्हा ने शिकरत की थी। वहीं इस मौके पर 6 राज्यों के 53 रेंज अफ़सरों को वन विभाग के साथ जोड़ा गया। सभी 53 रेंज अफ़सर अपने अपने क्षेत्रों में जाकर अपनी अहम जिम्मेदारी निभाएंगे।

जानकारी के अनुसार बीते मंगलवार को हल्द्वानी में आयोजित इस दीक्षांत समारोह में तमिलनाडु के प्रभाकरण को गोल्ड मेडल और उत्तर प्रदेश कानपुर की स्नेहा को सिल्वर मेडल से नवाज़ा गया। साथ ही 6 राज्यों के वन विभाग को 53 रेंज अफ़सर मिले। वहीं इस मौके पर सभी रेंज अफसरों ने इसे अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण और यादगार पल बताते हुए कहा की वनों के प्रति कई चुनौतियां हैं, ऐसे में वनों को सुरक्षित रखना सबसे अहम जिम्मेदारी है। बताया गया कि 18 महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बाद सभी रेंज अफसरों ने अपने अपने राज्यों में वनों के प्रति सहभागिता निभाने की जिम्मेदारी ली हैं।

वहीं इस मौके पर प्रमुख वन संरक्षक समीर सिन्हा ने कहा कि 18 महीने की कड़ी ट्रेनिंग करने के बाद सभी रेंज अफसर पास आउट हो रहे है। सभी रेंज अफसरों को परंपरागत वानिकी के साथ फील्ड विजिट और वन अपराधों से निपटने की कड़ी ट्रेनिंग दी गई है। समीर सिन्हा ने कहा कि उन्होंने रेंज अफसरों से यह अनुरोध किया है कि वह हमेशा स्थानीय लोगों को साथ लेकर वनों के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News