उत्तराखंड उपचुनाव: बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा क्षेत्रों के 2,24,896 मतदाता चुनेंगे अपना विधायक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 09:00 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा क्षेत्रों में आगामी 10 जुलाई को उपचुनाव के लिए मतदान होगा। इन दोनो क्षेत्रों के कुल 2 लाख, 24 हजार, 896 मतदाता अपने विधायक को चुनने के लिए मतदान करेंगे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने सोमवार को यह जानकारी दी। मीडिया सेंटर सचिवालय में राज्य की दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के सम्बन्ध में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए पुरूषोत्तम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में राज्य की दो विधानसभा सीटों बद्रीनाथ और मंगलौर के लिए उप निर्वाचन की तिथि घोषित की जा चुकी है।

डॉ. पुरुषोत्तम ने कहा कि विधानसभा सीट 04- बद्रीनाथ और 33-मंगलौर के विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 14 जून यानी आगामी शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 जून है। सोमवार यानी 24 जून तक नामांकनों की जांच की जाएगी। जो प्रत्याशी नाम वापस लेना चाहेंगे, उनके लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि 26 जून तक होगी। दोनों विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा उप निर्वाचन के दृष्टिगत, जनपद चमोली और जनपद हरिद्वार में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो चुकी है, जो 15 जुलाई यानी सोमवार तक रहेगी। उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ विधान सभा सीट में 210 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर 01 लाख 02 हजार 145 मतदाता एवं 2566 सर्विस मतदाता है। जानकी मंगलौर विधानसभा सीट पर 132 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। मंगलौर विधानसभा सीट पर 01 लाख 19 हजार 930 मतदाता और 255 सर्विस मतदाता हैं। इस अवसर पर उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्रा और सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News