''स्वच्छता ही सेवा'' अभियान के तहत रानीखेत से भालू डैम तक की गई ट्रैकिंग, बच्चों और बुजुर्गों में दिखा खासा उत्साह

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 08:48 AM (IST)

अल्मोड़ाः 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत जहां पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच अल्मोड़ा स्थित रानीखेत में भी स्वच्छता को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में  स्वच्छता अभियान के तहत सैन्य अधिकारियों, स्कूली बच्चों और अध्यापकों को रानीखेत से भालू डैम तक ट्रैकिंग कराई गई। इस दौरान ट्रैकिंग रूट में जगह जगह सफाई अभियान चलाया गया।

जानकारी के अनुसार बीते सोमवार को स्वच्छता अभियान के तहत छावनी परिषद और रानीखेत माउंटेनियरिंग आउटडोर क्लब के द्वारा सैन्य अधिकारियों सहित स्कूली बच्चों व अध्यापकों को ट्रैकिंग कराई गई। इस के चलते जहां ट्रैकिंग रूट में जगह-जगह सफाई की गई, तो वहीं बागेश्वर से आए विशेषज्ञों के द्वारा जंगलों में उगने वाली जड़ी बूटी के बारे में जानकारी भी दी गई। इस दौरान विशेषज्ञों ने सभी को प्रकृति के प्रति जागरूक किया। वहीं इस मौके पर आरएमओसी (RMOC) के उपाध्यक्ष विवेक पांडे द्वारा स्वच्छता और ट्रैकिंग के उद्देश्यों के बारे में बताया गया। साथ ही ट्रैकिंग में जाने वाले सभी लोगों को छावनी परिषद की ओर से बर्ड हाऊस दिए गए।

वहीं छावनी परिषद के स्वच्छता निरीक्षक अजय प्रताप सिंह ने कहा कि छावनी परिषद द्वारा आगामी 2 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके चलते रानीखेत से भालू डैम तक स्वच्छता को लेकर ट्रैकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान ट्रैकिंग में सैन्य अधिकारियों, आम जनता और स्कूल के बच्चों के साथ मिलकर सभी को स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक संदेश दिया गया। इसके अतिरिक्त स्वच्छता अभियान को लेकर बच्चों और बुजुर्गों में भी काफी उत्साह देखने को मिला ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News