उत्तराखंड डाक विभाग में 2 नवनियुक्त सेवकों के शैक्षणिक दस्तावेज मिले फर्जी, FIR कराएगा विभाग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 01:13 PM (IST)

पौड़ीः उत्तराखंड के पौड़ी में डाक विभाग को मिले नवनियुक्त डाक सेवकों में दो अभ्यर्थियों के शैक्षणिक दस्तावेज जांच के दौरान फर्जी मिले है। वहीं, इस मामले में डाक विभाग दोनों चयनित डाक सेवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा रहा है। बताया गया कि दोनों चयनित डाक सेवक उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उत्तराखंड के पौड़ी जिले में इन अभ्यर्थियों का डाक सेवकों के रूप में सेलेक्शन हुआ था। इसी बीच ज्वाइनिंग से पहले ही जब दोनों अभ्यर्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच की गई तो इनमें बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक बिजनौर के रहने वाले चयनित डाक सेवक अनिल कुमार और अंकुर यादव ने जो हाईस्कूल का सर्टिफिकेट और मार्कशीट लगाई थी। इसमें दोनों को  97 फीसदी अंक हासिल हुए हैं, लेकिन जब दोनों का हाईस्कूल का रोल नंबर जांचा गया। तो अनिल कुमार का रोल नंबर किसी अन्य छात्र का निकला। जो परीक्षा में फेल है और उसके माता पिता का नाम भी अलग है। इसी के साथ ही दूसरे चयनित डाक सेवक अंकुर यादव का रोल नंबर जांचा गया। तो ये रोल नंबर किसी महिला का निकला, जो परीक्षा में फेल है। वहीं इन दस्तावेजों को लेकर बड़े फर्जीवाड़े में अब डाक विभाग दोनों चयनित डाक सेवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा रहा है।

बता दें कि डाक विभाग द्वारा इन प्रमाण पत्रों की जांच प्रक्रिया से पहले मध्यप्रदेश के दो चयनित डाक सेवक भी फरार हो गए हैं। वहीं, डाक अधीक्षक ने बताया कि अब तक 77 डाक सेवकों के प्रमाण पत्र की जांच प्रक्रिया चल रही है।
                                                                 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News