शारदीय नवरात्रि पर मनसा देवी मंदिर में श्रद्धालु कर रहे दर्शन, मंदिर परिसर में बांध रहे मन्नत का धागा

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 10:28 AM (IST)

हरिद्वारः आज यानी 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गए हैं। वहीं इस शुभ अवसर पर हरिद्वार में नवरात्र की धूम देखने को मिल रही है। सुबह से ही यहां के मंदिरों में दर्शन करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है। वहीं मां मनसा देवी के मंदिर में श्रद्धालु दर्शन कर रहे है। साथ ही मंदिर परिसर में मन्नत का धागा बांध रहे है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक हरिद्वार में वैसे तो मां के कई मंदिर है। लेकिन यहां देवियों के मंदिरों का त्रिकोण है। जिसमें नील पर्वत पर मां चंडी देवी का मंदिर है तो दूसरी और शिवालिक पर्वत माला पर मां मनसा देवी का मंदिर स्थित है। हरिद्वार स्थित मां मनसा देवी का मंदिर विश्व प्रसिद्ध मंदिर हैं। जो सिद्ध पीठ भी है। जहां मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से पहुंचते हैं। मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु मां मनसा की सच्चे मन से उपासना करता है। उसकी हर मुराद पूरी होती है। मां मनसा के मंदिर का वर्णन पुराणों में मिलता है। 

बता दें कि शारदीय नवरात्र शुरू होते ही हर कोई मां को प्रसन्न करने का प्रयास कर रहा है। इसी के साथ ही मां मनसा देवी के मंदिर में देश विदेशों से भक्त दर्शन करने और अपनी मन्नत का धागा बांधने आते हैं। नवरात्रि के दिनों में मां मनसा देवी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंचने शुरू हो गए और लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। इस दौरान मां के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News