वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्मेलन में मंत्री सुबोध उनियाल ने गिनाई उत्तराखंड की उपलब्धियां

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 09:05 AM (IST)

देहरादून/गांधीनगर: केन्द्रीय नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोमवार से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में चल रहे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्मेलन और प्रदर्शनी में उत्तराखंड राज्य के प्रतिनिधि की हैसियत से वन, भाषा, निर्वाचन व तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने मंगलवार को राज्य की उपलब्धियां गिनाई।

तीन दिवसीय इस आयोजन के दूसरे दिन अपने वक्तव्य में उनियाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश को पांच हजार मेगा वॉट ऊर्जा उत्पादन क्षमता का आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाए जाने की परिकल्पना में उत्तराखंड की भूमिका को रेखांकित किया। साथ ही, उन्होंने ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य के समेकित प्रयासों की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि गांधीनगर में आहूत इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने सोमवार को किया। 

नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार व अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न राज्य, औद्योगिक जगत एवं संगठन इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। आयोजन में उत्तराखंड अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता व उत्पाद को स्टॉल्स के माध्यम से प्रदर्शित कर रहा है। इसमें मंत्री उनियाल के अलावा, जल विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक सन्दीप सिंघल भी राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में उत्तराखंड राज्य के समग्र प्रयासों की जानकारी देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News