भारतीय रेलवे नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रही हैः पुष्कर सिंह धामी

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 01:36 PM (IST)

 

चंपावत/नैनीतालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने को टनकपुर-देहरादून साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री अनिल वैष्णव के नेतृत्व में भारतीय रेल स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे को नए भारत की आकांक्षाओं तथा आत्मनिर्भर भारत की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार किया जा रहा है।

2014 के बाद से भारतीय रेल एक नए रूप में हमारे सम्मुख है। आज जहां एक ओर ब्रॉड गेज रेल लाइनों से मानव रहित रेल क्रॉसिंग को ख़त्म करके भारतीय रेलवे को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाया गया है, वहीं दूसरी ओर आज भारतीय रेलवे की रफ्तार भी पहले से कहीं अधिक बढ़ चुकी है। आत्मनिर्भरता और आधुनिकता के प्रतीक के रूप में वंदे भारत जैसी मेड इन इंडिया ट्रेनें रेल नेटवर्क का हिस्सा बन रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड में पहाड़ तक ट्रेन पहुंचाने का सपना सच होने जा रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग के बीच रेल का संचालन किसी सपने का साकार होने जैसा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेललाइन पर तेज गति से कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन पर भी सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है और जल्दी ही इसमें भी काम शुरू हो जाएगा। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री जी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उत्तराखंड के छह स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। देहरादून से आनंद विहार के बीच इसी वर्ष वंदे भारत ट्रेन का संचालन होना हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। अब शीघ्र ही हमें देहरादून से अयोध्या और वाराणसी के मध्य भी वंदे भारत ट्रेन के संचालन की सौगात मिलने वाली है। आज हमारी डबल इंजन की सरकार अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए तमाम योजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद चंपावत के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। हमने मां पूर्णागिरी धाम में धार्मिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने के उद्देश्य से पूर्णागिरी मन्दिर रोपवे के निर्माण हेतु 45 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। साथ ही ककरालीगेट से पूर्णागिरी धाम तक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए केदारनाथ की तर्ज पर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ी- गैंडाखाली-खेतखेड़ा में 13.77 करोड़ की लागत से पुल का से निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिससे वर्षाकाल में मां पूर्णागिरी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही भारत एवं नेपाल सीमा में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 177 करोड़ की लागत से 3.82 किलोमीटर के इंडो नेपाल ड्राई पोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

टनकपुर एवं बनबसा क्षेत्र में जल निकासी के कार्य हेतु 130 करोड़ की लागत से डीपीआर का गठन कर लिया गया है। साथ ही टनकपुर में 56 करोड़ की लागत से बस टर्मिनल का निर्माण प्रारम्भ कर दिया गया है। कुमाऊं के प्रमुख मंदिरों को मानस खंड कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसमें जनपद चंपावत के लगभग सभी प्रमुख मंदिर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News