पुलिस स्मृति दिवस 2024ः CM धामी ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि, शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 04:21 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन देहरादून स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वहीं, इस अवसर पर वीर बलिदानियों के परिजनों को सम्मानित किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी,कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, डॉ. धन सिंह रावत,डीजीपी अभिनव कुमार एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

मातृशक्ति का उत्तराखंड में विशेष योगदान
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आधुनिक युग में अपराध को रोकने के लिए पुलिस महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। साथ ही कहा कि बढ़ता अपराधीकरण पुलिस के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में सरकार का संकल्प है कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को ड्रग्स फ्री देवभूमि के रूप में स्थापित करेंगे और नशे सहित अन्य अपराधों को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। धामी ने कहा कि मातृशक्ति का उत्तराखंड राज्य गठन में विशेष योगदान रहा है। उन्हें सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए प्रदेश के प्रत्येक थानों में महिला हेल्प डेस्क के साथ क्यूआरटी का गठन किया गया है।

पुलिस विभाग के कर्मियों को दी सौगात 
वहीं,पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के कर्मियों के लिए उनके आवासीय भवनों के निर्माण हेतु आगामी वित्तीय वर्ष में ₹100 करोड़ की राशि आवंटित करने की बात कही। साथ ही कहा कि उनके पौष्टिक आहार भत्ते में ₹100 की वृद्धि की जाएगी। इसके अतिरिक्त निरीक्षकों और सहायक उप निरीक्षकों के वर्दी भत्ते में ₹3500 की वृद्धि एवं 9,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर तैनात पुलिस और एसडीआरएफ (SDRF) कर्मियों को प्रदान किया जा रहा उच्च तुंगता भत्ता ₹200 प्रतिदिन से बढ़ाकर ₹300 प्रतिदिन किया जाएगा।

पुलिस बल को सशक्त बनाने में जुटी सरकार
सीएम ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार पुलिस बल को सशक्त और अत्याधुनिक बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने (धामी) कहा कि हम (भाजपा सरकार) एक ऐसे पुलिस बल के निर्माण की दिशा में कार्य कर रहे हैं जो हर चुनौती का सामना करने में सक्षम हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News