Joshimath: भूमि धंसाव से प्रभावित लोगों ने मांगें पूरी न होने पर चुनाव के बहिष्कार की दी धमकी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 09:37 AM (IST)

 

गोपेश्वरः जोशीमठ में भूमि धंसाव से प्रभावित लोगों ने उत्तराखंड सरकार की पुनर्वास नीति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और 15 दिन के भीतर उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में आम चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दी।

PunjabKesari

‘‘मूल निवासी स्वाभिमान संगठन'' के बैनर तले प्रदर्शनकारियों ने हल, दरांती और कुदाल लेकर रविवार को जोशीमठ में रैली निकाली और उपमंडल कार्यालय में सार्वजनिक बैठक की। उन्होंने उप-विभागीय मजिस्ट्रेट को मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में जोशीमठ में भूमि धंसाव की समस्या के लिए उपचारात्मक उपाय शुरू करने, पुनर्वास नीति में संशोधन और प्रभावित लोगों के लिए विस्थापन भत्ता सहित 15 मांगों की एक सूची शामिल है।

PunjabKesari

संगठन के अध्यक्ष भुवन उनियाल ने कहा, ‘‘भूमि धंसने से खेती, पशुपालन, बागवानी और आजीविका के अन्य पारंपरिक साधन बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हम चाहते हैं कि राज्य सरकार अपनी पुनर्वास नीति को संशोधित करे और प्रभावित लोगों को शहर के भीतर ही सुरक्षित क्षेत्रों में भेजे।'' उन्होंने कहा, ‘‘अगर 15 दिन के भीतर हमारी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो हम आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने के लिए मजबूर होंगे।''

PunjabKesari

जोशीमठ में पिछले साल की शुरुआत में लगभग 1,000 लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था, जब भूमि धंसने के कारण घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News