चीन सीमा से सटे 25 गांवों के ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का लिया निर्णय, मुनस्यारी से भारतीय सेना को नहीं हटाने से नाराज

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 11:53 AM (IST)

पिथौरागढ़/नैनीतालः भारत-चीन सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी के 25 गांवों ने इस बार आम चुनाव के बहिष्कार का निर्णय लिया है। इन गांवों के हजारों ग्रामीण मुनस्यारी से भारतीय सेना को नहीं हटाए जाने से नाराज हैं।

मुनस्यारी विकास खंड के सरमोली के जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया के अनुसार, चीन सीमा से सटे मुनस्यारी विकासखंड के 25 गांवों के ग्रामीण पिछले ढाई दशक से मुनस्यारी के बलाती फार्म और खलिया टॉप से भारतीय सेना को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि भारतीय सेना यहां लगातार अपना विस्तार कर रही है, जिससे इस क्षेत्र की जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधन प्रभावित हो रहे हैं। खासकर पेयजल स्रोत दूषित हो रहे हैं। अल्पाइन हिमालय वाले इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण किया जाना असुरक्षित है। सरकारी महकमों की ओर से भी लगातार हस्तक्षेप किया जा रहा है।

मर्तोलिया ने आगे बताया कि ग्रामीण वर्ष 1999 से ही बलाती फार्म और खलिया टॉप से सेना को अन्यत्र शिफ्ट किए जाने की मांग कर रहे हैं लेकिन शासन और प्रशासन की ओर से उनकी मांग की लगातार अनदेखी की जा रही है। इसलिए बूंगा, सरमोली, मल्ला घोरपट्टा, तल्ला घोरपट्टा, बनियागांव, कवाधार पापड़ी, सेरा सुराईंधार, दराती, खसियाबाड़ा, सुरिंग, जलथ, दरकोट, दुम्मर, हरकोट, धापा, लास्पा, मिलम, सांईपोलू, पातो, बुई एवं ढिमढिमिया के 12000 मतदाताओं ने इस बार आम चुनाव से दूरी बनाने का निर्णय लिया है।

ग्रामीणों की ओर से यह भी तय किया गया है कि 11 से 17 अप्रैल तक चुनाव बहिष्कार को लेकर क्षेत्र में व्यापक जागरूकता अभियान चलाए जाए। इस अभियान के संचालन के लिए उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर अनुमति भी मांगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News