जावलकर बने उत्तराखंड के नए गृह सचिव, चुनाव आयोग ने गृह सचिवों को हटाने के दिया आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 09:34 AM (IST)

 

देहरादूनः चुनाव आयोग के आदेश के बाद मंगलवार को उत्तराखंड में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी जावलकर दिलीप कुमार राजाराम को नया गृह और कारागार सचिव नियुक्त कर दिया गया।

उत्तराखंड शासन के अपर सचिव, कार्मिक एवं सतर्कता अनुभाग-1 कर्मेंद्र सिंह द्वारा जारी तत्संबंधी आदेश जारी किया गया है। इससे पूर्व, राज्य में गृह सचिव के रूप में नियुक्त शैलेश बगौली मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में भी कार्यरत थे। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का निर्देश जारी किया था। इसके अलावा मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य विभाग के सचिव को भी हटाने का आदेश दिया गया है।

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद आयोग ने बृहन्मुंबई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया। आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जिन्होंने (पद पर) तीन साल पूरा कर लिया है या अपने गृह जिलों में तैनात हैं। महाराष्ट्र ने कुछ नगर निगम आयुक्तों, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाने के लिए प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा में भी ऐसी कार्रवाई की गई थी। आयोग की ओर से रविवार को छह राज्यों के पुलिस महानिदेशक और गृह सचिवों को बदले जाने के क्रम में यह कार्रवाई अमल में लाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News