मुख्य सचिव ने केदारनाथ का किया दौरा, अधिकारियों को यात्रा से पहले काम पूरा करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 09:17 AM (IST)

 

देहरादूनः आगामी 10 मई को शुरू हो रही चारधाम यात्रा से पहले मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने केदारनाथ धाम का दौरा कर वहां चल रहे पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को यात्रा से पहले किए जाने वाले सभी कामों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो।

रतूड़ी ने आस्था पथ, गेस्ट हाउस, मंदाकिनी- सरस्वती घाट, म्यूजियम, केदारनाथ मंदिर परिसर, शिव उद्यान, अस्पताल एवं अन्य निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्धारित समयसीमा से पहले कार्य पूर्ण करने को कहा। इस साल चारधाम यात्रा 10 मई को शुरू हो रही है और पहले दिन गंगोत्री, यमुनोत्री के साथ ही केदारनाथ मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को खुलेंगे। निरीक्षण के बाद रतूड़ी ने बताया, ‘‘यहां सभी काम निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से चल रहा है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जब 10 मई को मंदिर के कपाट खुलें, उससे पहले जितने भी काम पूरे होने हैं, उन्हें समय से पूरा कर लिया जाए और आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।''

रतूड़ी ने केदारनाथ मंदिर परिसर के सामने बन रहे भवनों का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित एजेंसियों एवं जिलाधिकारी से कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने भवनों के निर्माण में आ रही समस्याओं की जानकारी लेते हुए रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार को अधिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए गोल चबूतरे से मंदिर परिसर तक गलियारे का कार्य तेजी से पूर्ण करने को कहा। इसके बाद उन्होंने रेन शेल्टर, मंदाकिनी एवं सरस्वती नदियों के घाट पर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं निर्माण एजेंसियों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि सभी के साझा समन्वय से कठिन परिस्थितियों के बीच बेहतरीन कार्य हो रहा है और इसे आगे भी जारी रखते हुए समय पर सभी कार्य पूरे किए जाएं।

मुख्य सचिव ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कारगर टोकन सिस्टम, जूते-चप्पल के रख-रखाव, जैविक एवं अजैविक कूड़े के निस्तारण की कारगर व्यवस्था बनाने के निर्देश भी जिलाधिकारी को दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News