Chardham Yatra... पर्यटन सीजन को लेकर IG ने अधिकारियों को दिए निर्देश, सुरक्षा विषय पर की चर्चा

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 09:22 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम-यात्रा शुरू होने तथा पर्यटक सीजन के दृष्टिगत, गढ़वाल परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) केएस नगन्याल ने जनपद टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल और जनपद देहरादून के पुलिस अधिकारियों के साथ रविवार को व्यवस्थाओं और सुरक्षा विषय पर चर्चा की।

जनपद टिहरी अंतर्गत, थाना मुनि की रेती के गेस्ट हाउस प्रांगण में हुई इस बैठक के उपरान्त नगन्याल ने तपोवन बाजार और नीम बीच का पैदल भ्रमण किया। बैठक तथा भ्रमण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यातायात का अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में ट्रैफिक प्लान लागू किया जाए, जिसमें हरिद्वार से आने वाला यातायात ढालवाला, भद्रकाली, ब्रह्मानंद मोड़, बाईपास से होकर तपोवन शिवपुरी की तरफ भेजा जाए, जबकि शिवपुरी की तरफ से आने वाला यातायात ब्रह्मपुरी तिराहा, गरुड़ चट्टी पुल होते हुए चीला बैराज की तरफ भेजा जाए। उन्होंने कहा कि थाना मुनि की रेती, थाना लक्ष्मण झूला, थाना ऋषिकेश यातायात का अत्यधिक दबाव होने पर आपस में समन्वय स्थापित कर नोडल अधिकारी, यातायात, एसपी, ग्रामीण, देहरादून लोकजीत सिंह व्यवस्था को लागू करवाएंगे।

आईजी ने कहा कि यातायात दबाव होने की स्थिति में भारी वाहनों रोके जाने के संबंध में नोडल अधिकारी निर्णय लेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि भारी वाहनों को जनपद देहरादून में लाल तप्पड़ व जंगलात बैरियर, जनपद टिहरी में ढाल वाला तथा भद्रकाली तथा गूलर तथा व्यासी में रुकवाया जाए। उन्होंने पौड़ी गढ़वाल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि यातायात का दबाव होने की स्थिति में गरुड़ चट्टी मार्ग स्थित जिला पंचायत बैरियर में जिला पंचायत अध्यक्ष से पत्राचार कर, वाहनों को अनावश्यक न रोके जाने तथा यातायात को उक्त गरुड़ चट्टी मार्ग पर निर्बाध रूप से संचालित किया जाए।

नगन्याल ने भ्रमण के दौरान, नीम बीच को व्यवस्थित तरीके से संचालित किए जाने और उक्त संबंध में संबंधित से पत्राचार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाना मुनि की रेती क्षेत्र में संचालित राफ्टों का शत प्रतिशत पंजीकरण किया जाए तथा राफ्ट को सूर्यास्त के बाद संचालित न किया जाए। उन्होंने सूर्यास्त के बाद संचालित होने की स्थिति में वैधानिक कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर राफ्ट के वाहनों को अनावश्यक रूप से न खड़ा किया जाए, जिससे चारधाम में आने वाले यात्रियों को अनावश्यक रूप से असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने जनपद टिहरी गढ़वाल में टूरिस्ट पुलिस बूथ को सुचारू रूप से संचालित किए जाने हेतु भी निर्देशित किया।

आईजी ने तपोवन में समस्त होटल स्वामी/संचालकों को होटल में आने वाले आगंतुकों को वाहनों को होटल की पार्किंग में लगवाए जाने हेतु संबंधित थाना प्रभारी को निर्देशित किया तथा ऐसा न करने की स्थिति में वैधानिक कारर्वाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने भ्रमण के दौरान पाया कि तपोवन क्षेत्र में घुमंतू व आवारा पशुओं से जाम की स्थिति हो रही थी। इस पर उन्होंने संबंधित विभाग से पत्राचार कर आवारा पशुओं को सड़क से हटाए जाने हेतु अधीनस्थों को निर्देशित किया। उन्होंने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि शत्रुघन घाट से गीता भवन घाट, लक्ष्मण झूला तक संचालित नाव में सवार यात्रियों द्वारा लाइव जैकेट को नहीं पहना जा रहा है। उन्होंने इस संबंध में थाना प्रभारी, लक्ष्मण झूला तथा मुनि की रेती को सवार यात्रियों को लाइफ जैकेट को पहनने हेतु व्यवस्था के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News