Chardham Yatra के दौरान सुचारू यातायात हेतु ADG ने पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 11:52 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में आगामी चारधाम यात्रा-2024 के दौरान, यातायात सुचारु एवं सुव्यवस्थित रुप से संचालित करवाने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी), अपराध एवं कानून व्यवस्था, एपी अंशुमान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों को बैठक ली। उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक (आइजी), गढ़वाल, पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी), अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुलिस अधीक्षक, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं सेनानायक, एसडीआरएफ एवं उक्त जनपदों के अपर पुलिस अधीक्षक, उपाधीक्षक, यातायात के साथ, चारधाम यात्रा के दौरान, उक्त जनपद प्रभारियों द्वारा यातायात व्यवस्था के सुचारु रुप से संचालन के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों की समीक्षा की।

अंशुमान ने यातायात व्यवस्था के सुचारु रुप से संचालन हेतु पुलिस मुख्यालय स्तर पर डीआईजी, अपराध एवं कानून व्यवस्था को नोडल अधिकारी नामित करने की जानकारी देते हुए निर्देश दिए कि जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली एवं रुद्रप्रयाग द्वारा यात्रा दौरान, यातायात प्लान का समाचार पत्रों, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार करवाए। उन्होंने कहा कि जगह-जगह चारधाम यात्रा मार्ग सम्बन्धी साइन बोर्ड भी लगाए जाए। उन्होंने क्षतिग्रस्त मार्गों को समय से सही करवाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर अग्रेत्तर कार्रवाई करवाने के भी निर्देश दिए।

एडीजी ने भीड़-भाड़ वाले स्थानों, पार्किंग स्थलों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थलों आदि पर सार्वजनिक उद्घोषणा (पीए) सिस्टम स्थापित कर यात्रियों को यातायात एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं से लगातार अवगत करवाने तथा स्थायी पार्किंग फुल होने की सम्भावना के दृष्टिगत समय से नए पार्किंग स्थालों को चिन्हित कर अग्रेत्तर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद प्रभारियों को अपने-अपने जनपदों के मुख्य स्थानों में लगे सीसीटीबी कैमरों का ग्रिड बना, उसकी फीड जनपद के कन्ट्रोल रुम के साथ ही, डीआईजी, अपराध एवं कानून व्यवस्था के साथ भी शेयर करने के निर्देश दिए।

अंशुमान ने यातायात प्रबन्धन हेतु ड्रोन का अधिक से अधिक प्रयोग करने तथा उसके फीड को जिला कन्ट्रोल रुम से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में नियुक्त पुलिस बल को रहने एवं खाने आदि की पर्याप्त व्यवस्था समय से सुनिश्चित करवाई जाए। साथ ही, बाहरी राज्यों अथवा जनपदों से चारों धामों एवं यात्रा मार्ग पर स्थित होटल, ढाबे, दुकानें, सराय आदि पर काम करने वालों एवं घोड़े, खच्चर चलाने वालों आदि का समय से शत-प्रतिशत सत्यापन करवाए जाए। उन्होंने बाहरी राज्यों से आने वाले वाहन चालकों को पर्वतीय मार्ग में यात्रा करने, भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों आदि के सम्बन्ध में नियमित रुप से जानकारी देकर ब्रीफ करने के भी निर्देश दिए, ताकि किसी भी अप्रिय दुर्घटना से बचा जा सके।

एडीजी, कानून व्यवस्था ने कहा कि सभी यात्रा मार्गों पर यात्रा सम्बन्धी जानकारियों एवं अन्य दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में विभिन्न भाषाओं में डिस्पले बोर्ड, होर्डिंग्स लगाए जाए। उन्होंने कहा कि गढ़वाल जॉन के जनपदों के यातायात प्रभारी चारधाम यात्रा मार्गों पर सुगम यातायात संचालन एवं प्रबन्धन की सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान हेतु एक व्हाटसएप ग्रुप बनाएं, जिसमें नोडल अधिकारी को भी सम्मिलित किया जाए। उन्होंने दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों एवं यातायात दबाव वाले स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने, चारों धामों में कार्मिकों की रोटेशन में डयूटियां लगाने, साइबर फ्रॉड आदि शिकायतों के सम्बन्ध में जनपद स्तर पर एक सेल बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में करन सिंह नगन्याल, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल, पी रेणुका देवी, डीआईजी, अपराध एवं कानून व्यवस्था सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News