धामी ने प्रसिद्ध पूर्णागिरी मेले में सुविधा बढ़ाने के दिए निर्देश, स्थाई व्यवस्थाओं को प्राथमिकता देने को कहा

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 03:58 PM (IST)

 

चंपावत/नैनीतालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुप्रसिद्ध पूर्णागिरी मेले की समीक्षा करते हुए कहा कि मेले को नया स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई की जगह स्थाई व्यवस्थाओं को प्राथमिकता देने को कहा है।

चंपावत के बनबसा एनएचपीसी विश्राम गृह में संपन्न बैठक में उन्होंने कहा कि पूर्णागिरी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम और सुरक्षित हो। श्रद्धालुओं को यात्रा एवं पैदल मार्गो पर किसी तरह की दिक्कत न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होने कहा सभी की सहभागिता से पूर्णागिरी मेले को नया स्वरूप दिया जाएगा जिससे श्रद्धालु अच्छा अनुभव लेकर जाएं। मुख्यमंत्री ने जिला पंचायत द्वारा लिए जा रहे मुंडन शुल्क पर नाराजगी व्यक्त करते इसे जनहित में कम करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैनाल क्षेत्र में एक हज़ार लोगों के लिए रैन बसेरे की व्यवस्था की जाए। साथ ही कहा शारदा एवं बूम घाट में नियमित रुप से भव्य शारदा आरती का आयोजन किया जाए। मुख्यमंत्री ने बैठक में शारदा कॉरिडोर (शारदा रिवर फ्रंट डेवलपमेंट) के विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए शारदा कॉरिडोर का भव्य निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा क्षेत्र का विकास दीर्घकालिक सोच के साथ किया जाए। सभी विभाग पूर्णागिरी मेला क्षेत्र में अस्थाई व्यवस्थाओं की जगह स्थाई व्यवस्थाओं को प्राथमिकता दे।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा अनुसार पैदल मार्गो पर स्वास्थ शिविरों, चिकित्सकों की तैनाती, पेयजल और दवाइयों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने पूर्णगिरी क्षेत्र हेतु अतिरिक्त पेयजल योजना बनाने को भी कहा। उन्होंने कहा पूर्णागिरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्थाओं को सुगम संचालन, साफ सफाई और पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्णागिरी मेले में आने वाले श्रद्धालु अधिक से अधिक दिनों तक यहां रुके एवं आसपास के पर्यटक स्थलों का दीदार करें। इसके लिए योजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्त पूर्णागिरी यात्रा पर भी कार्य हो। मुख्यमंत्री ने पूर्णगिरि मेले में साहसिक खेलों को भी आगे बढ़ाने की बात कही। इस दौरान शासन और प्रशासन के साथ ही अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News