G-20 प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड के मॉडल गांव ओणी का किया दौरा... चक्की, मथनी पर आजमाए हाथ

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 11:16 AM (IST)

 

ऋषिकेशः उत्तराखंड के ऋषिकेश के निकट नरेंद्रनगर में भ्रष्टाचार रोधी उपायों पर मंथन के लिए हुई जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के बाद विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने रविवार को मॉडल गांव ओणी का दौरा किया।

अतिथियों ने यहां ग्रामीण परिवेश, उनके रहन-सहन और दिनचर्या को न केवल निकट से जाना बल्कि स्वयं भी उन्होंने हाथ चक्की, मथनी और ओखली में अपने हाथ आजमाए। विदेशी मेहमानों ने गांव में पौधारोपण भी किया। नरेंद्र नगर में तीन दिवसीय जी-20 के भ्रष्टाचार रोधी कार्य समूह की बैठक के बाद ओणी गांव पहुंचे अतिथियों को मुख्य रूप से पांच स्थानों का भ्रमण करवाया गया, जिनमें मॉडर्न आंगनवाड़ी केंद्र, मॉडर्न पंचायत घर, फॉरेस्ट वाचिंग टावर, ओपन जिम तथा म्यूजियम शामिल थे। ओणी गांव में स्थापित की गई जी-20 वाटिका में अतिथियों ने अमलसारी के पौधों का रोपण भी किया।

गांव के भ्रमण के लिए अतिथियों को चार टीम में बांटा गया था और सभी टीम ने अलग-अलग समय में विभिन्न जगहों का भ्रमण कर ग्रामीण जीवन को जाना और समझा। इस दौरान उत्साहित विदेशी मेहमानों ने स्थानीय महिलाओं के साथ हाथ से चलाई जाने वाली चक्की, दूध मथने वाली माथनी तथा ओखली में हाथ भी आजमाए। विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने अतिथियों को ग्रामीणी जीवन के बारे में जानकारी दी।

ऋषिकेश से करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ओणी में करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य किए गए हैं तथा उसे मॉडल गांव के रूप में विकसित करने के लिए सौंदर्यीकरण के साथ ही उसके मकानों को पारंपरिक एपण कला तथा पारंपरिक वेशभूषा से जुड़ी चित्रकारी से जीवंत किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News