CM धामी ने सीमांत क्षेत्र में दशहरा महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रमों का किया शुभारंभ ,तामली के विकास हेतु की ये घोषणाएं

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 09:26 AM (IST)

चंपावत:  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत जिला के सीमांत क्षेत्र मंच तामली का दौरा कर दशहरा महोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के लोगों से संवाद किया। साथ ही उनकी समस्याएं सुनी और इनके निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे। वहीं इस मौके पर अपार जनसैलाब देख सीएम धामी गदगद हो उठे। धामी ने कहा, "आप सभी ने जो मुझे स्नेह और सम्मान दिया है उससे मैं अभिभूत हूं।" इसी के साथ ही धामी ने तामली के विकास हेतु विभिन्न घोषणाएं की। 

"नेपाल से हमारा रोटी–बेटी का संबंध है"
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सीमांत क्षेत्र चंपावत व पिथौरागढ़ के साथ-साथ नेपाल से भी लगा है। नेपाल से हमारा रोटी–बेटी का संबंध हैं। इस क्षेत्र में हमें भारत व नेपाल की संयुक्त संस्कृति की झलक एक मंच पर से दिखती है। उन्होंने कहा कि मेले महोत्सव हमारी सांस्कृतिक धरोहर को जीवित रखने तथा युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रूबरू कराने का कार्य करते हैं। लोक कलाकार व युवा पीढ़ी अपनी विभिन्न प्रतिभाओं से संस्कृति को संजोए रखने हेतु अपना योगदान निरंतर दे रहे हैं। ये बहुत सराहनीय है।

"राज्य स्थापना दिवस के पूर्व होगा सम्मेलन का आयोजन"
सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य स्थापना दिवस के दो दिन पूर्व प्रवासी उत्तराखंडियों को उत्तराखंड बुलाने हेतु एक सम्मेलन का आयोजन होगा। इसका मुख्य उद्देश्य "आओ अपने गांव वापस आओ" तथा अपने उत्तराखंड के विकास में सहयोग करना होगा। राज्य से हो रहे पलायन पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजगार की संभावना है उन्हें तलाशने की और जरूरत है। इस दिशा में प्रदेश सरकार कई बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विधानसभा सभा में विधेयक लाकर उत्तराखंड की महिलाओं के हित के लिए 30% आरक्षण देने का काम किया है। साथ ही नकल विरोधी कानून एवं अतिक्रमण हटाने जैसे कठोर कानून भी हमारी सरकार ने बनाए हैं।

"भारत पुनः विश्व गुरु बनने हेतु अग्रसर"
धामी ने कहा कि पर्यटन, धार्मिक एवं संस्कृति को बढ़ाए जाने आदि कार्य मा. प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में किया गया है। भारत पुनः विश्व गुरु बनने हेतु अग्रसर है। हमारी सरकार अंतिम छोर में बैठे हर व्यक्ति तक अपनी योजनाएं पहुंचा रही है। धामी ने कहा कि उत्तराखंड में अपराध करने वाले बाहरी लोगों के लिए यह भूमि नहीं है। हमारी सरकार स्थापना दिवस के अवसर पर समान नागरिकता संहिता (UCC) कानून लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। लैंड जिहाद, लव जिहाद एवं धर्मांतरण हेतु राज्य हित में यदि हमें कठोर से कठोर निर्णय भी लेने पड़े तो लेंगे।

सीएम धामी ने की ये घोषणाएं
वहीं इस मौके पर धामी ने तामली से पोलप-रूपालीगाड़ तक मोटर मार्ग के निर्माण हेतु विधायक निधि से 15 लाख, तामली क्षेत्र में पेयजल की समस्या के स्थाई समाधान हेतु लिफ्ट पेयजल योजना का निर्माण,दशहरा महोत्सव मेला स्थल तामली के सौंदर्यीकरण, रणकोची मंदिर में बाढ़ सुरक्षा कार्य,तामली में आपात सेवा 108 की एम्बुलेंस की सुविधा,बकौड़ा सीमा अश्वमार्ग का सुधारीकरण,सतकुला को जोड़ने वाले मोटरपुल के निर्माण जैसे विभिन्न कार्यों की घोषणा की।
       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News