26 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2024 - 11:07 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड विधानसभा (विस) का बजट सत्र आगामी 26 फरवरी को देहरादून स्थित विधान सभा भवन में आयोजित होगा। इसमें पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इस संबंध में, विस सचिव की ओर से उपसचिव (लेखा) द्वारा समस्त विस सदस्यों को पत्र प्रेषित किया गया है, जिसके अनुसार, सोमवार, दिनांक 26 फरवरी, 2024 को प्रात: 11:00 बजे से विधान सभा के समक्ष राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसलिए सभी सदस्य पूर्वाह्न 10 बजकर 45 मिनट के पूर्व विधान सभा मण्डप में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे।

राज्यपाल के सभा मंडप में आगमन की सुरक्षा अधिकारी द्वारा घोषणा किए जाने पर सभी सदस्य अपने-अपने स्थान पर खड़े हो जाएंगे और राष्ट्रगान के बाद राज्यपाल द्वारा ‘‘माननीय सदस्यगण कृपया स्थान ग्रहण करें'' कहने पर पुन: अपना स्थान ग्रहण करेंगे। पत्र के अनुसार, राज्यपाल के अभिभाषण के मध्य सदस्य शांतिपूर्वक अपने-अपने स्थानों पर बैठे रहेंगे और एक स्थान से दूसरे स्थान को नहीं जाएंगे। अभिभाषण के उपरांत, राष्ट्रगान होगा। जबकि राज्यपाल के प्रस्थान के बाद अपराहन 03:00 बजे से विधान सभा की बैठक आरम्भ होगी।

उल्लेखनीय है कि एक मार्च तक चलने वाले इस सत्र में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया जाएगा। पूर्व में बजट सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण स्थित विधान भवन में आहूत होता रहा है, जहां हर बार खराब मौसम के कारण सदस्यों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता रहा है। इस बार 40 विधायकों ने इस बार बजट सत्र देहरादून में ही करवाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया था, जिस पर मंत्री परिषद ने अपनी स्वीकृति प्रदान की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News