Baisakhi 2023: हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब...लगा रहे आस्था की डुबकी, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2023 - 01:31 PM (IST)

हरिद्वार: देशभर में 14 अप्रैल को बड़ी धूमधाम से बैसाखी का त्योहार (Baisakhi Festival) मनाया जा रहा है। इसी को लेकर आज सुबह से ही हरिद्वार सहित उत्तराखंड के सभी गंगा घाटों पर श्रद्धालु पहुंच रहे है और आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। बैसाखी के इस पावन अवसर को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही सभी गंगा घाटों पर जल पुलिस के गोताखोर भी तैनात हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें...
Dehradun: नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती युवक की पिटाई से मौत, संचालक समेत 4 व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज


बैसाखी का त्योहार वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। हर साल बैसाखी का त्यौहार 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। वहीं, बैसाखी स्नान पर्व को लेकर देश के कोने-कोने से श्रद्धालु उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में हर की पौड़ी पहुंचकर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे है। साथ ही श्रद्धालु दान पूर्ण कर पुण्य का लाभ भी कमा रहे हैं। माना जाता है बैसाखी के दिन पवित्र नदियों में स्नान का एक अलग ही महत्व है।

PunjabKesari

बैसाखी के पर्व पर स्नान के साथ दान का भी बहुत ज्यादा महत्व माना गया है। मान्यता है बैसाखी के दिन किसानों द्वारा उगाई गई फसलों की कटाई की जाती है। इस दिन जो व्यक्ति अपनी नई फसल से कुछ अनाज जरूरतमंद व्यक्तियों को दान करता है तो उसके घर में हमेशा धन धान्य भरा रहता है।

PunjabKesari

इस पावन अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रदेशवासियों को बैसाखी पर्व की बधाई देते हुए कहा कि बैसाखी का त्यौहार विशेष महत्व रखता है। क्योंकि इसी दिन सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह साहब ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि यह खुशियों का पर्व जहां एक ओर समाज के सभी लोगों में प्रेम एवं भाईचारे को मजबूती प्रदान करता है। वहीं, दूसरी ओर देश की तरक्की में योगदान देने की भी प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह पर्व हमारी सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था में खेती-किसानी की महत्वपूर्ण भूमिका की भी याद दिलाता है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें...
- CM धामी ने बैसाखी मेले का किया शुभारंभ, कहा- त्योहार हमारे जीवन में लाते हैं इंद्रधनुषीय रंग

PunjabKesari

वहीं, सुरक्षा की बात करें तो पुलिस प्रशासन द्वारा पूरे मेला क्षेत्र को 4 सुपर जोन 15 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा गया है। साथ ही चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है। गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालुओं का कहना है कि बैसाखी के इस पावन अवसर पर स्नान करके उन्हें काफी अच्छा लग रहा है। बता दें कि ऐसी मान्यता है कि बैसाखी स्नान पर्व पर गंगा में डुबकी लगाने से सारे पाप नष्ट हो जाते है घर परिवार में सुख शांति बनी रहती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News