उत्तराखंड में राफ्ट पलटने से फंसे 4 पर्यटकों को किया गया रेस्क्यू, सभी 9 व्यक्ति सुरक्षित

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 09:07 AM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड के चमोली जनपद में शनिवार को कर्णप्रयाग के निकट अलकनंदा नदी के तट पर, लंगासू में एक राफ्ट नदी के तीव्र मोड़ पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें सवार चार लोगों को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की रेस्क्यू टीम ने समय से पहुंचकर, सुरक्षित बचा लिया। यह सभी राफ्टर्स लुधियाना (पंजाब) के निवासी बताए गए हैं।

एसडीआरएफ प्रवक्ता और चमोली पुलिस प्रवक्ता से मिली संयुक्त जानकारी और प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा था, लेकिन अचानक नदी के एक तीव्र मोड़ पर उनकी राफ्ट पलट गई। उस राफ्ट में सवार सभी नौ लोग पानी में गिर गए। किसी तरह पांच लोग तैरकर किनारे तक पहुंच गए, लेकिन चार व्यक्ति नदी के बीच एक छोटे से टापू पर फंस गए थे। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस और एसडीआरएफ की टीम द्वारा स्थिति की गंभीरता को समझते हुए तुरंत रेस्क्यू कार्य शुरू किया गया। गोचर से उपनिरीक्षक मनमोहन सिंह के नेतृत्व में एसडीआरएफ टीम ने तेजी से कार्रवाई की।

वहीं टीम ने अपनी कुशलता और साहस का परिचय देते हुए अलकनंदा की तीव्र धारा और विपरीत परिस्थितियों का सामना किया। साथ ही, अन्य राफ्ट की सहायता से उक्त चारों व्यक्तियों तक पहुंच बनाकर, उन्हें सुरक्षित रेस्क्यू कर किनारे लाया गया। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन त्वरित और सामूहिक प्रयासों से मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में सफलतापूर्वक किया गया। सभी नौ व्यक्ति अब सुरक्षित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News