''चारधाम यात्रा की लगातार मॉनिटरिंग करें अधिकारी'', CM धामी ने कहा- किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2024 - 08:36 AM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड में पिछले 10 मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में अनुमान से अधिक तीर्थयात्री आने से उत्पन्न स्थितियों पर शुक्रवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने यात्रा से जुड़े जनपदों के जिलाधिकारियों से विभिन्न व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। इसके बाद उन्होंने उत्तरकाशी के बड़कोट जाकर, ग्राउंड जीरो से यमुनोत्री धाम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

PunjabKesari

धामी ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी विभागों के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे लगातार चारधाम यात्रा मार्गों पर अपने विभागों से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को देंखे और विभागों के उच्चाधिकारियों को भी मौके पर भेजें। उन्होंने कहा कि यात्रा व्यवस्थाओं में सभी अधिकारी चारधाम यात्रा से जुड़े जनपदों के जिलाधिकारी और एसपी का पूरा सहयोग करें। यात्रा व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यात्रियों को जिन स्थानों पर ठहराने की व्यवस्थाएं की गई है, वहां यह सुनिश्चित किया जाए कि उन स्थानों पर सभी मूलभूत सुविधाएं पेयजल, विद्युत, शौचालय, खानपान और बच्चों के लिए दूध और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि चारधाम पैदल मार्गों पर श्रद्धालुओं को पेयजल एवं अन्य सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों। 

PunjabKesari

चारधाम यात्रा के दौरान भीड़ प्रबंधन और श्रद्धालुओं की सुविधा के द्दष्टिगत आवश्कतानुसार वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की जाए और श्रद्धालुओं को इन मार्गों के बारे में जानकारी भी दी जाए। धामी ने सचिव, परिवहन को निर्देश दिए कि वाहनों की फिटनेस का विशेष ध्यान रखा जाए। बिना फिटनेस के कोई वाहन यात्रा मार्ग पर चल रहे हैं तो, इसके लिए सबंधित परिवहन अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन के अनुसार ही, श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा पर भेजा जाए। ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन को फिलहाल स्थगित रखा जाए। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से रूद्रप्रयाग से केदारनाथ यात्रा के बारे में जानकारी ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News