उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, लोगों को सतर्क रहने की अपील

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 11:57 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। लोगों को इस बारिश के दौरान कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं लोगों को सतर्क रहने व केवल विशेष कार्य हेतु ही घर से निकलने की अपील की है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत टिहरी, नैनीताल, चंपावत, चमोली और बागेश्वर जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।
इसके साथ मौसम वैज्ञानिकों ने हिदायत देते हुए कहा कि बारिश के दौरान संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोग अधिक सतर्कता के साथ रहें। वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में भी प्रदेश के पर्वतीय जिलों में तेज दौर की बारिश की संभावना है।

पर्वतीय क्षेत्रों की बारिश से गंगा नदी में उफान
 बता दें कि पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही मूसलाधार बारिश का असर मैदानी भागों में दिखाई दे रहा है। हरिद्वार और ऋषिकेश में तेज बारिश से गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर आ गई है। हरिद्वार में भीमगोडा बैराज पर चेतावनी लेवल 293 मीटर पर है, लेकिन गंगा का जलस्तर 293.25 मीटर बना हुआ है जो कि चेतावनी लेवल से ज्यादा है। नदी का जलस्तर बढ़ने से स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो गया है। गंगा घाटों और तटों पर जल पुलिस के कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त तटीय इलाकों में रहने वालों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने के लिए अपील की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News