Dehradun: हिंदू युवक से मिलने पहुंची मुस्लिम लड़की तो बिगड़ा सांप्रदायिक माहौल, दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 02:16 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून में रेलवे स्टेशन पर 16 वर्षीय एक मुस्लिम लड़की के एक हिंदू युवक के साथ रात में घूमते पाए जाने के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया और दोनों समुदायों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर पथराव करने के साथ-साथ दोपहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। गुरुवार रात को पथराव करने और उत्पाद मचाने के आरोप में 100 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया, जबकि स्टेशन के बाहर हुई तोड़फोड़ के सिलसिले में एक दक्षिणपंथी संगठन से जुड़े व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले हैं युवक और युवती 
पुलिस के अनुसार, 21 वर्षीय युवक और लड़की उत्तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले हैं और दोनों के बीच प्रेम संबंध हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि लड़की कथित तौर पर घर से भागकर सेलाकुई इलाके में काम करने वाले व्यक्ति से मिलने आई थी। अधिकारी ने बताया कि देहरादून पहुंचने पर लड़की ने उस व्यक्ति को फोन किया और वह रात में रेलवे स्टेशन पर उससे मिलने पहुंच गया। उन्होंने बताया कि रेलवे पुलिस के कर्मचारियों ने उन्हें देर रात घूमते हुए देखा और पूछताछ की। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने लड़की के माता-पिता से संपर्क किया तो पता चला कि उन्होंने बदायूं के एक थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई है। 

दोनों समुदायों के बीच हुई तीखी नोकझोंक
देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह ने बताया कि जैसे ही दोनों के रेलवे स्टेशन पर घूमने की खबर क्षेत्र में फैली, दोनों समुदायों के लोग स्टेशन के बाहर एकत्र हो गए और उनके बीच तीखी नोकझोंक हुई। उन्होंने बताया कि स्थिति जल्द ही बिगड़ गई और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके। सिंह ने कहा कि रेलवे स्टेशन के बाहर खड़े कुछ दोपहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया, हालांकि पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति नियंत्रण में कर ली। घटना के तुरंत बाद घटनास्थल पर पहुंचे एसएसपी ने कहा कि रेलवे स्टेशन के बाहर तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस जब शुक्रवार दोपहर को विकास वर्मा को पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई तो शहर के पलटन बाजार और घंटाघर इलाकों में तनाव फैल गया। 

एसएसपी को हटाने की मांग को लेकर धरना
व्यापारियों ने वर्मा की हिरासत के विरोध में अपनी दुकानें बंद कर दीं और उसकी तत्काल रिहाई तथा एसएसपी को हटाने की मांग को लेकर धरना दिया। बजरंग दल के राज्य समन्वयक अनुज वालिया ने कहा, “विकास वर्मा हिंदुत्व की आवाज हैं। हम उनकी तत्काल रिहाई और एसएसपी को हटाने की मांग करते हैं।” वर्मा द्वारा सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड करने के बाद शुक्रवार शाम को पलटन बाजार क्षेत्र में स्थिति सामान्य हुई और दुकानें खुल गईं। वर्मा ने वीडियो में स्पष्ट किया कि उन्हें न तो हिरासत में लिया गया और न कि गिरफ्तार किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News