Uttarakhand: मुख्य सचिव डॉ संधु बोले- ईको टूरिज्म में अधिक से अधिक रोजगार सृजन की हैं संभावनाएं

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 01:17 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधु ने कहा कि प्रदेश का अधिकतर भाग वन क्षेत्र होने के कारण यहां ईको टूरिज्म (Ecotourism) की अत्यधिक संभावनाएं हैं। ईको टूरिज्म में अधिक से अधिक रोजगार सृजन की भी उम्मीद हैं। बता दें कि मंगलवार को डा. संधु ने सचिवालय में नैनीताल, पौड़ी, अल्मोड़ा, टिहरी और चमोली के जिलाधिकारियों और संभागीय वन अधिकारी (DFO) के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात कही।

PunjabKesari

'प्रदेश का अधिकतर भाग वन क्षेत्र होने के कारण यहां ईको टूरिज्म और अधिक से अधिक रोजगार सृजन की हैं संभावनाएं'
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश का अधिकतर भाग वन क्षेत्र होने के कारण यहां ईको टूरिज्म और अधिक से अधिक रोजगार सृजन की अत्यधिक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग को इसके लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। फॉरेस्ट अधिकारियों को नियामक मानसिकता से बाहर निकल कर बिना पर्यावरण और वन को नुकसान पहुंचाए प्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी निभानी होगी। डा संधु ने कहा कि सभी जनपदों को इस दिशा में कार्य करना है, जो भी जनपद अच्छा कार्य करेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रोफेशनल गाइड प्रशिक्षण प्रदान कर अच्छे से प्रशिक्षित किया जाए।

ये भी पढ़े...
- CharDham Yatra में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए उत्तराखंड ने केंद्र से मांगे 500 करोड़, स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजी जा रही है DPR


मुख्य सचिव ने पर्यटकों से फीडबैक लिए जाने हेतु सिस्टम विकसित करने के दिए निर्देश
डॉ. संधु ने कहा कि ईको टूरिज्म साइट्स (Tourism Sites) को विकसित करने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का अधिक से अधिक प्रयोग कर कंक्रीट स्ट्रक्चर्स (Concrete Structures) से परहेज किया जाए। ईको टूरिज्म साइट्स को जानकारी के लिए सभी होटल और रिसॉर्ट्स में पैंपलेट्स आदि रखने के निर्देश दिए ताकि पर्यटकों (Tourists) को अपने आसपास स्थित ऐसे स्थानों की जानकारी मिल सके, गूगल मैप में भी आसपास के पुराने पर्यटन स्थलों के साथ नए स्थल भी पर्यटकों को मिल सकें। मुख्य सचिव ने प्रमुख वन संरक्षक को सभी DFO को वन क्षेत्र में स्वीकार्य और अस्वीकार्य गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रकार के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों से फीडबैक (feedback) लिए जाने हेतु सिस्टम विकसित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटकों से कमियों की जानकारी और सुझाव लेकर उन्हें दूर किए जाने की दिशा में कार्य किए जाने की आवश्यकताएं हैं।

PunjabKesari

'राज्य की 80-90 प्रतिशत साइट्स में रॉक क्लाइंबिंग की हैं संभावनाएं'
मुख्य सचिव ने आगे कहा कि प्रदेश की 80-90 प्रतिशत साइट्स में रॉक क्लाइंबिंग (Rock Climbing) की संभावनाएं हैं, इन्हें विकसित करते हुए सभी ऐसी साइट्स पर एक्सपर्ट भी अवश्य लगाया जाए। उन्होंने सभी गतिविधियों में स्थानीय लोगों को शामिल करते हुए उस कार्य में लगे लोगों के सुझाव लेकर योजना को सफल बनाए जाने की दिशा में काम किया जाए। बैठक के दौरान, जनपद नैनीताल, पौड़ी, अल्मोड़ा, टिहरी और चमोली के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त जनपदों के DFO द्वारा चिन्हित स्थलों के लिए प्रस्तावित गतिविधियों पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु एवं प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) विनोद सिंघल सहित जनपदों से जिलाधिकारी और DFO उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News