टनकपुर-पिथौरागढ़ NH बंद होने से व्यापारियों में खासा रोष, मार्ग नहीं खुलने पर दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 01:54 PM (IST)

चंपावत: उत्तराखंड में टनकपुर पिथौरागढ़ नेशनल हाईवे के लगातार बंद होने से व्यापारियों में खासा रोष व्याप्त है। इस संबंध में उन्होंने जिलाधिकारी चंपावत के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन देते हुए बंद सड़क को जल्द खोलने की मांग की है। वहीं व्यापार संघ अध्यक्ष विकास शाह ने कहा कि यदि पांच दिन के भीतर सड़क को नहीं खोला गया तो वे एक उग्र आंदोलन करेंगे।

प्राप्त सूचना के मुताबिक टनकपुर से चंपावत के बीच स्वाला के पास एनएच पर मलबा आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं एनएच द्वारा इस डेंजर जोन को ठीक करने की तमाम कोशिशें विफल होती जा रही है। इसका सीधा असर स्थानीय व्यापारियों, मुसाफिरों और आम जनता पर पड़ता नजर आ रहा है। इसके चलते एक तरफ फल व सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं तो दूसरी ओर टैक्सियों के बड़े किराए से यात्री खासा परेशान हैं। इसी के साथ बड़े वाहनों की आवाजाही बंद होने से उत्तराखंड परिवहन को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। इस दौरान अचानक बड़ी महंगाई का असर व्यापारियों पर देखने को मिल रहा है। बताया गया कि चंपावत और लोहाघाट के प्रमुख बाजार में सन्नाटा पड़ा हुआ है। ऐसे में स्थानीय लोगों का कहना है कि एनएच का यह डेंजर जोन थोड़ी सी बरसात होते ही बंद हो जाता है। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। यहां से यात्रा करना मौत को स्वयं बुलाने जैसा हो गया है। इसमें परेशान लोगों ने कहा कि अचानक वाहनों के ऊपर मलबा गिरना आम बात हो गई है। हालांकि यह स्वाला का डेंजर जोन लंबे समय से एनएच के लिए सर दर्द बना हुआ है। वहीं जिले व एनएच के अधिकारी भी परेशान हो चुके है। अब समय रहते इस डेंजर जोन पर एक विकल्प तलाशने की जरूरत है, नहीं तो कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

बता दें कि इस डेंजर जोन को ठीक करने में कोई रुकावट न हो इसके लिए जिलाधिकारी चंपावत ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 09 पर दो दिन यानी 24 और 25 सितंबर को सूखीढ़ाग से बनलेख के मध्य समस्त छोटे एवं बड़े वाहनों के यातायात हेतु पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे। वहीं हल्के वाहनों, दो पहिया वाहन, निजी वाहन, टैक्सी एवं मैक्स सदृश्य वाहनों का संचालन प्रातः 08:00 बजे से सायं 04:00 बजे के मध्य सूखीढ़ाग-डाडा मीनार मोटर मार्ग तथा भारी वाहनों का आवागमन काठगोदाम-देवीधुरा-लोहाघाट मोटर मार्ग से किया जा सकेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News