कुमाऊं आयुक्त ने नेशनल हाईवे का किया स्थलीय निरीक्षण,DM सहित तमाम अधिकारी रहे मौजूद

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 08:35 AM (IST)

चंपावतः विगत सप्ताह से यातायात के लिए बंद राष्ट्रीय राजमार्ग का आयुक्त कुमाऊं व सचिव मुख्यमंत्री दीपक रावत ने स्थलीय निरीक्षण किया। हालांकि बीती देर शाम एनएच की कड़ी मशक्कत के बाद यातायात के लिए सभी छोटे, बड़े व भार वाहक वाहनों के लिए  खोला गया। इस दौरान जिलाधिकारी नवनीत पांडेय सहित जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

प्राप्त सूचना के मुताबिक कुमाऊं आयुक्त ने लंबे समय से स्वांला के पास डेंजर जोन पर हो रहे भू धसाव के स्थाई समाधान हेतु तैयार किए जा रहे प्रस्तावों के बारे में एनएच एवं कंसल्टेंसी एजेंसी टीएचडीसी के अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इसी के साथ ही आवागमन हेतु एतियातन सावधानी व सुरक्षात्मक रूप से एनएच 09 (स्वाला) में लगातार निगरानी रखने के आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि टनकपुर- पिथौरागढ़ हाईवे पूर्व से ही संवेदनशील था। परंतु विगत बारिश में मलबा आने से यह मार्ग अति संवेदनशील हो गया। बताया गया कि पहाड़ी में लगातार हो रहे जल रिसाव के कारण यह पहाड़ी लगातार शिथिल होती जा रही है।
 
दीपक रावत ने कहा कि इस परेशानी से निजात के लिए स्थाई समाधान हेतु प्लान तैयार किया गया है। इसी के साथ कहा कि शीघ्र ही पहाड़ी के ऊपरी क्षेत्र तथा सड़क के नीचे ट्रीटमेंट के कार्य किए जाएंगे। इस मार्ग को स्थिर करने हेतु ढाल को घटाया जाएगा। साथ ही सड़क पर गिरे मलबे को सड़क किनारे ही डाला जाएगा जिससे इस सड़क को स्थिरता प्रदान हो सके। कंसल्टेंट्स कंपनी टीएचडीसी से आए अपर महाप्रबंधक सिविल (डिजाइन) नीरज अग्रवाल द्वारा एनएच 09 स्वाला के स्थाई समाधान हेतु बनाई गई योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News