बादल फटने की भ्रामक सूचना पर शासन ने दिखाई सख्ती, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 02:43 PM (IST)

देहरादून/नैनीताल: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आपदा की गलत और भ्रामक सूचना प्रसारित करने के मामले को शासन ने गंभीरता से लिया है और आपदा सचिव विनोद कुमार सुमन ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलों से ऐसे लोगों से सख्ती से निपटने को कहा है।

जिला प्रशासन को किया गया अलर्ट
सुमन ने जारी बयान में कहा कि शुक्रवार शाम को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पिथौरागढ़ के धारचूला तहसील के कूलागाड में बादल फटने, पुल बहने और काली नदी में बांध बनने की सूचना तेजी से वायरल हो रही थी। राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र की ओर से तत्काल जिला प्रशासन को अलर्ट किया गया। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन हरकत में आया और तत्काल जानकारी जुटाई गई। धारचूला प्रशासन को भी सतर्क कर दिया गया लेकिन जांच करने पर सूचना गलत पाई गई। 

आपदा सचिव ने कहा कि भ्रामक सूचना प्रसारित करने वाले के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन भी सुबह से ही हरकत में आ गया था। पुलिस को भी इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए गए। पुलिस ने जांच कर आरोपी की पहचान कर ली। साथ ही एक टीम को भी कुलागाड भेज कर स्थिति का मुआयना किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News