पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में 35.38 करोड़ की मलजल शोधन संयंत्र का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 09:26 AM (IST)

 

हल्द्वानीः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को यहां 35.38 करोड़ रुपए की लागत से बना हल्द्वानी-काठगोदाम मलजल शोधन संयंत्र (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) का उद्घाटन किया।

PunjabKesari

इस मौके पर पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह स्वच्छता की तरफ एक और कदम है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सभी नदियां और नहरें, बड़ीं हों या छोटी, कहीं न कहीं गंगा नदी में ही जाकर मिलती हैं; इसलिए गंगा को प्रदूषण-मुक्त करने तथा इसके प्रवाह को अविरल बनाए रखने के लिए हमें अपनी सभी नदियों और नहरों को साफ रखना होगा। यह मलजल शोधन संयंत्र इसी दिशा में एक और कदम है।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत योजना के तहत प्रदेश में सबसे बड़ा मलजल शोधन संयंत्र हल्द्वानी में प्रारंभ होने से गौला नदी को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा और संयंत्र से निकलने वाले अपशिष्ट का प्रयोग जैविक खाद के रूप में किसानों द्वारा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में संयंत्र मील का पत्थर साबित होगा।

PunjabKesari

धामी ने कहा कि सरकार गंगा सहित सभी नदियों को निर्मल एवं स्वच्छ रखने का प्रयास कर रही है और इसी के तहत नदियों को दूषित करने वाले 132 नालों का जल शोधित करने के लिए मलजल शोधन संयंत्र स्थापित किए गए हैं तथा 11 अन्य संयंत्रों पर निर्माण गतिमान है। मुख्यमंत्री ने कहा मां गंगा मोक्षदायिनी है और इसके लिए सरकार द्वारा 'नमामि गंगे' के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास उत्तराखंड की सीमाओं के अंतिम छोर तक गंगा जल को पीने योग्य एवं उच्च कोटि का बनाने का है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ऋषिकेश तक गंगा के पानी की गुणवत्ता 'ए ग्रेड' हो गई है और अब हमारा उद्देश्य उसे हरिद्वार तक 'ए ग्रेड' का बनाना है।'' इस अवसर पर उन्होंने हल्द्वानी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का चिड़ियाघर बनाने के लिए राज्य बजट में प्रावधान करने की भी घोषणा की। धामी के दौरे के दौरान युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश उपाध्यक्ष ​हेमंत साहू के नेतृत्व में अंकिता भंडारी हत्याकांड और भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक मामलों की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो से जांच करवाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने विरोधस्वरूप में हवा में काले गुब्बारे भी उड़ाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News