Uttarakhand By-elections...बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर 10 जुलाई को मतदान, अधिसूचना जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 02:32 PM (IST)

 

देहरादूनः निर्वाचन आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए करवाए जा रहे हैं।
PunjabKesari
बद्रीनाथ सीट राजेंद्र सिंह भंडारी के इस्तीफे के कारण और मंगलौर सीट सरवत करीम अंसारी के निधन के चलते खाली हुई थी। वहीं इसके अतिरिक्त जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।
PunjabKesari
बता दें कि चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है, 24 जून को चुनाव पत्रों की जांच होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। उपचुनाव के तहत मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को होगी। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News