Uttarakhand By-Election: उत्तराखंड की 2 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, पांच बजे तक हुआ इतना मतदान

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 08:05 AM (IST)

Uttarakhand By-Election 2024: उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चली। मंगलौर सीट बसपा विधायक के निधन के बाद से खाली थी, जबकि बदरीनाथ सीट कांग्रेस विधायक के भाजपा में शामिल हो जाने से खाली थी।


Live Updates: 

  •  शाम पांच बजे तक बदरीनाथ में 50.30 और मंगलौर में 67.52 फीसदी मतदान हुआ।
  • मंगलौर सीट पर तीन बजे तक 56.58 फीसदी मतदान। 
  • मंगलौर विधानसभा उप निर्वाचन में दोपहर 1 बजे तक 44.10 % मतदान हुआ है। वहीं बदरीनाथ विधानसभा में 34.50 प्रतिशत मतदान हुआ है।
  • उत्तराखंड की 2 सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग जारी। बद्रीनाथ में 11 बजे तक 22.70 फीसदी मतदान तो मंगलौर में 27.45 % मतदान हुआ है।
  • लिब्बरहेडी के बूथ पर मारपीट और पथराव के बाद अब शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी
  • कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन खुद घायलों को लेकर पहुंचे सरकारी अस्पताल। सौ राउंड फायरिंग करने का भी लगाया आरोप।
  • लाठी-डंडे चलने से घायल हुए कई लोग। मौके पर पहुंचा भारी पुलिस बल 
  • मंगलौर विधानसभा सीट के लिब्बरहेडी के बूथ नंबर 53-54 नंबर पर बसपा और भाजपा के कार्यकर्ता आपस में भिड़े। 
  • बदरीनाथ विधानसभा सीट में ब्लाक परिसर बूथ में मशीन खराब


मंगलौर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
बता दें कि मंगलौर सीट पर पिछले वर्ष अक्टूबर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण उपचुनाव की जरूरत हुई है। मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर भाजपा कभी जीत नहीं दर्ज कर पाई है। इस सीट पर पहले या तो कांग्रेस या फिर बसपा का कब्जा रहा है। इस बार बसपा ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन के खिलाफ मैदान में उतारा है। गुज्जर नेता और भाजपा उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मैदान में हैं। 

बद्रीनाथ में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला 
वहीं, बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर इस वर्ष मार्च में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। बद्रीनाथ में भाजपा के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला के बीच सीधा मुकाबला होगा। भुटोला कानून में स्नातकोत्तर हैं और चमोली जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष हैं। अन्य उम्मीदवारों में सैनिक समाज पार्टी के हिम्मत सिंह नेगी और पूर्व पत्रकार नवल किशोर खली शामिल हैं। इसके अलावा उत्तराखंड क्रांति दल ने बच्ची राम उनियाल को मैदान में उतारा है।  

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News