उत्तराखंड में विद्युत उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर; बिजली चोरी पर लगेगी रोक

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 03:08 PM (IST)

अल्मोड़ाः उत्तराखंड में  विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, पावर कारपोरेशन ने प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं के लिए नई पहल शुरू करते हुए रिचार्जेबल स्मार्ट मीटर लगाने की और कदम बढ़ाया है। जिसके तहत प्रदेश में प्रीपेड और पोस्टपेड बिजली के मीटर लगाए जाएंगे। इस दौरान उपभोक्ता अपने खपत के अनुसार मीटर रिचार्ज कर बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

अधिशासी अभियंता कन्हैया लाल मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि अल्मोड़ा जनपद में पहले चरण में 25000 मीटर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले विद्युत विभाग के संस्थानों में यह मीटर लगाए जाएंगे। उसके बाद व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में यह मीटर लगाए जाएंगे और इसके बाद घरेलू उपभोक्ताओं के लिए यह मीटर लगाने जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन स्मार्ट मीटरों के लगने से प्रदेश में बिजली की चोरी पर पूर्ण रूप से अंकुश लगेगा।

 कन्हैया लाल मिश्रा ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगने से विभाग की राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही उपभोक्ताओं को आए दिन मीटर रीडिंग और बिल में होने वाली तमाम गड़बड़ियों की समस्याओं से भी निजात मिलेगी। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता अपनी खपत के अनुसार जितना रिचार्ज करेगा उसके अनुसार ही बिजली का उपयोग कर सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News