अनुसूया प्रसाद बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में ‘यूथ संसद’ का हुआ आयोजन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 05:53 PM (IST)

देहरादून: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनी में संसदीय कार्य मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा गाइडेड, यूथ संसद का आयोजन किया गया। यूथ संसद आयोजित करवाने का उद्देश्य है कि छात्र संसदीय परंपराओं को सीखें व समझें।

PunjabKesari

यूथ संसद का स्वरूप लोकसभा की तर्ज पर रखा गया। इसमें छात्र -छात्राओं ने संसद सदस्यों का अभिनय व मंचन किया। लोकसभा अध्यक्ष की भूमिका अंशुल राणा, प्रधानमंत्री की भूमिका अंजलि, स्वास्थ्य मंत्री तनिषा, गृह मंत्री की भूमिका गणेश गोस्वामी, शिक्षा मंत्री की भूमिका प्रियांशी, महिला एवं बाल विकास मंत्री कृति ने (कैबिनेट मंत्री), आपदा प्रबंधन मंत्री की भूमिका कंचन (राज्य मंत्री) ने निभाई। विपक्ष में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका प्रियांशु मोहन ने अदा की। मुस्कान, लक्की राणा, आयुष आदि ने विपक्ष में रहकर भूमिका अदा की। संसद में बहस के मुद्दे उत्तराखंड राज्य की समस्याएं रही जैसे पलायन, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, एवं आपदा प्रबंधन। महिला सुरक्षा पर भी सदन में चर्चा की गई। इस अवसर पर छात्र- छात्राओं के उत्साहवर्धन हेतु मुख्य अतिथि के रूप में निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अरुणा बेंजवाल अन्य अतिथि वार्ड मेंबर श्रीमति अंजू देवी रहीं। सभी ने छात्रों के प्रदर्शन की प्रशंसा की एवं कार्यक्रम के सफल संचालन की शुभकामनाएं दी।  

PunjabKesari

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ दलीप बिष्ट ने कहा कि युवा संसद भारत सरकार की एक अनूठी पहल है और यह पहल जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में सहायक होगी। छात्र जीवन से ही हर एक छात्र संसदीय संस्थाओं की समझ विकसित कर पाएगा। इस कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ संदीप शर्मा ने किया। दर्शनशास्त्र विभाग के डॉ. सतीश तिवारी ने मंच संचालन में सहयोग किया। छात्र संघ पदाधिकारी भानु चमोला भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। जिला नोडल अधिकारी ‘युवा संसद’ डा पूनम भूषण ने सभी छात्रों को सांसद के जीवंत अभिनय के लिए शुभकामनाएं दीं। अंत में सभी प्राध्यापकों, छात्र- छात्राओं और कार्यालय स्टाफ का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इतिहास विभाग से प्राध्यापक दीप्ति राणा ने छात्रों की इस संसद के आयोजन लिए की गई तैयारी के दौरान किए गए समर्पण को सभी के समक्ष रखा। वहीं, इस युवा संसद के प्रथम आयोजन में सभी प्राध्यापक डॉ. शशिबाला, डॉ. मनीषा डोभाल, डॉ. ममता शर्मा, डॉ. अखिलेश्वर द्विवेदी, डॉ. अंजना फरस्वान, डॉ. निधि छाबड़ा, डॉ. ममता भट्ट, डॉ. जितेंद्र सिंह, डॉ. सुधीर पेटवाल, डॉ. वीरेन्द्र प्रसाद, डॉ. चंद्रकला नेगी, डॉ. ममता थपलियाल, डॉ. तनुजा मौर्य एवं कर्मचारी जयवर्धन, शर्मिला, जितेंद्र आदि उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News