उत्तरकाशी: हिंदू संगठन की रैली के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़प, भारी बवाल के बाद धारा 163 लागू

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 02:01 PM (IST)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हिंदू संगठन द्वारा मस्जिद गिराने की मांग को लेकर निकाली रैली ने हिंसक रूप धारण कर लिया है। दरअसल, बीते गुरुवार को निकाली इस रैली के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर झड़प हो गई। इसके चलते रैली में शामिल कुछ लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। ऐसे में पुलिस को इन लोगों पर मजबूर होकर लाठीचार्ज करना पड़ा। वहीं, इस तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए बीती देर शाम से जनपद में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 लागू कर दी गई है।

एसएसपी उत्तरकाशी ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक मस्जिद गिराने की मांग को लेकर बीते गुरुवार को संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल द्वारा रैली का आयोजन किया गया था। वहीं,इस प्रदर्शन के दौरान हिंदू संगठन के लोग मस्जिद की ओर जाकर हंगामा करने की कोशिश में थे। इसमें वे तय रूट से ना जाकर दूसरे रूट से जाने की जिद कर रहे थे। इसी बीच पुलिस प्रशासन के द्वारा उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो कुछ प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिसके बाद पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया। वहीं, मौके पर पत्थरबाजी और पुलिस लाठीचार्ज के बीच सात पुलिसकर्मियों समेत 27 लोग घायल हो गए।
 
वहीं, इस घटना के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से त्वरित कार्रवाई की गई। जिले में बीती देर शाम से भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 लागू कर दी गई है। इसके धारा के तहत जिले में पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही किसी भी तरह की सभा, जुलूस, प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही धारा 163 के उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

बता दें कि पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में आज यानी शुक्रवार को हिन्दू संगठनों ने बंद का ऐलान किया है। इस के चलते जिले में सुबह से ही दुकानें बंद है। ऐसे में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News