हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के लिए सुरक्षा कड़ी... मेला क्षेत्र को 13 ‘सुपर जोन'', 31 जोन व 126 सेक्टर में बांटा गया

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 09:21 AM (IST)

 

हरिद्वारः सोमवार से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा की कड़ी निगरानी के लिए यहां चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एपी अंशुमान ने कहा कि बेहतर भीड़ प्रबंधन के लिए पूरे कांवड़ मेला क्षेत्र को 13 ‘सुपर जोन', 31 जोन और 126 सेक्टर में बांटा गया है।

अंशुमान ने कहा कि अधिकारियों को मेला क्षेत्र में ‘सुपर जोन' के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र अधिकारियों और निरीक्षकों को जोन में भीड़ प्रबंधन का जिम्मा सौंपा गया है तथा उप-निरीक्षक स्तर के अधिकारी सेक्टरों की निगरानी करेंगे। अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) ने बताया कि मेला क्षेत्र में चार श्वान दस्ते भी तैनात किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र पर 22 ड्रोन और कई सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। एडीजी ने कहा कि घाटों पर जल पुलिस तैनात की जाएगी, बम निरोधक दस्ता और घुड़सवार पुलिस दल को भी मेला क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। हर साल सावन माह में लाखों शिव भक्त कांवड़ यात्रा के दौरान गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार आते हैं।

एडीजी (कानून व्यवस्था) अंशुमान और पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल, केएस नगन्याल ने रोशनाबाद स्थित पुलिस लाइन में बैठक कर सुरक्षा कर्मियों को व्यवस्थाओं की जानकारी दी और मेले के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। बैठक में गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों के पुलिस कर्मी, पीएसी और अर्धसैनिक बल के जवान शामिल हुए। अंशुमान ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे समय में जब चारधाम यात्रा भी हो रही है, कांवड़ यात्रा को सफलतापूर्वक संचालित करना किसी चुनौती से कम नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘आइए हम इसे सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ काम करें।'' अफवाहों को फैलने से रोकने के निर्देश भी दिए गए।

नगन्याल ने कहा कि यातायात योजना को व्यवस्थित तरीके से लागू किया जाना चाहिए। पुलिस महानिरीक्षक (दूरसंचार) कृष्ण कुमार वीके ने पुलिस बल को असामाजिक तत्वों और धार्मिक भावनाओं को भड़काने के किसी भी प्रयास, डीजे पर बजाए जाने वाले भड़काऊ गीतों तथा छोटे-छोटे मुद्दों को सोशल मीडिया पर बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने पर नजर रखने को कहा। कांवड़ मेले के लिए पुलिस अधीक्षक, नगर, स्वतंत्र कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, स्वप्न किशोर को ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस इंतजाम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कांवड़ मेले को सुरक्षित संपन्न कराने के लिए मेले में अनुभवी व सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों की सेवाएं भी ली जा रही हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News