मंत्री रेखा आर्या ने की खरीफ, रबी खरीद सहित खाद्य आपूर्ति संबंधी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 01:22 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। रेखा आर्या ने धान खरीद खरीफ सत्र 2023-24 व रबी विपणन सत्र 2024-25 के लक्ष्य एवं खरीद की स्थिति, मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना के अन्तर्गत, नमक वितरण के शुभारम्भ की स्थिति, मुख्यमंत्री अन्त्योदय नि:शुक्क रिफिल गैस योजना, समस्त जिलों में वर्षाकाल हेतु अग्रिम खाद्यान्न के प्रेषण की स्थिति, चारधाम यात्रा में विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई का विवरण तथा अन्य विभागीय योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की।

आर्या ने कहा कि कार्डधारकों को निर्बाध रूप से राशन प्राप्त हो रहा है। मुख्यमंत्री अन्त्योदय निशुल्क रिफिल गैस योजना के तहत, वर्ष 2023-24 हेतु सभी अन्त्योदय कार्डधारकों को गैस रिफिल प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय कार्डधारकों को मुफ्त रिफिल गैस योजना के तहत, मिलने वाली सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से कार्डधारकों को जल्द ही प्राप्त हो, इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अन्त्योदय व पीएचएच कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलो पोषणयुक्त आयोडाइड नमक राशन विक्रेताओं के माध्यम से देने की योजना जल्द ही लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्डधारकों की अपेक्षा के अनुरूप फीडबैक के आधार पर पोषण किट दिए जाने के संबंध में योजना बनाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया है।

खाद्य मंत्री ने सभी जिलों में वर्षाकाल हेतु अग्रिम खाद्यान्न के प्रेषण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि अगस्त माह तक सभी राशन डीलरों के पास राशन की पर्याप्त उपलब्धता हो। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्डधारकों एवं राशन विक्रेताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करने पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जनहित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु खाद्य विभाग की ओर से प्रचार-प्रसार के विभिन्त माध्यमों का उपयोग कर योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास करें, जिससे योजनाओं को प्रारम्भ करने का मूल उद्देश्य साकार हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News