Kedarnath By-Election: केदारनाथ विधानसभा सीट पर BJP से 8 और कांग्रेस से 6 नेताओं ने की दावेदारी पेश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 04:47 PM (IST)

देहरादूनः  उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। भारत निर्वाचन आयोग की घोषणा के बाद केदारनाथ में चुनावी तैयारी शुरू कर दी गई है। आयोग के मुताबिक 20 नवंबर को मतदान होगा जबकि 23 नवंबर को मतगणना की जाएगी। वहीं, निर्वाचन आयोग की घोषणा के बीच भाजपा-कांग्रेस ने अपने-अपने जिताऊ प्रत्याशियों पर भी मंथन शुरू कर दिया है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक भाजपा ने अपने पर्यवेक्षकों से जिताऊ उम्मीदवारों के नाम मांगें हैं। वहीं, कांग्रेस ने चार पर्यवेक्षक बनाए हैं। बताया गया कि कांग्रेस ने पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल को मुख्य पर्यवेक्षक बनाया है। वहीं सूत्रों की मानें तो भाजपा के पास 8 नेताओं ने दावेदारी पेश की है। जबकि कांग्रेस में 6 से ज्यादा नेताओं ने दावेदारी पेश की है। कांग्रेस अपने पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट आने के बाद ही प्रत्याशी को फाइनल करेंगी। लेकिन भाजपा स्टेट पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में प्रत्याशियों का पैनल तैयार कर सेंट्रल पार्लियामेंट्री बोर्ड को प्रत्याशियों के नाम का पैनल भेजकर अंतिम निर्णय लेगी। वहीं भाजपा ने केदारनाथ को अपनी परंपरागत सीट बताते हुए जीत का दावा किया है। जबकि कांग्रेस मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव में मिली जीत को आधार मानकर केदारनाथ में भी जीत का दावा कर रही है।

बता दें कि केदारनाथ में 173 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 90 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं केदारनाथ में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार से लेकर संगठन तक महिला वोटरों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

भाजपा संभावित प्रत्याशी नाम
1-आशा नौटियाल
2-कुलदीप रावत
3-कर्नल अजय कोठियाल
4-ऐश्वर्या रावत
5-चंडी प्रसाद भट्ट


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News