Haldwani: 3700 करोड़ की जमरानी बांध योजना के पहले चरण का काम 15 सितंबर से होगा शुरू, कमिश्नर ने दी जानकारी

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 12:46 PM (IST)

हल्द्वानीः उत्तराखंड के अमृतपुर क्षेत्र में बनने वाले जमरानी बांध परियोजना को लेकर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने राजस्व और संबंधित बांध अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि लगभग 3700 करोड़ रुपए की जमरानी बांध योजना के पहले चरण का काम 15 सितंबर से शुरू हो जाएगा।

कुमाऊं कमिश्नर ने जानकारी दी है कि जमरानी बांध परियोजना के पहले चरण में प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया जाएगा और उन्हें दूसरी जगह विस्थापित करने का काम शुरू होगा। वहीं जमरानी बांध में प्रभावित होने वाले 6 गांव को शिफ्ट करने के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र में पानी के डायवर्जन के लिए 2 टनल बनाई जाएगी। इसके तुरंत बाद जमरानी बांध का निर्माण कार्य शुरू होगा। दीपक रावत ने बताया की अगले 5 साल में जमरानी बांध बनकर तैयार होने की उम्मीद है, इसमें विद्युत उत्पादन से लेकर पेयजल और सिंचाई के लिए व्यवस्थाएं की जाएगी।

वहीं आगे कहा कि उन्होंने जमरानी बांध परियोजना की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को तेज़ गति से कार्यों के निस्तारण के निर्देश दिए हैं। आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि इस परियोजना से हल्द्वानी शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में सिंचाई एवं पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ होगी जिसका लाभ यहां के लोगों को मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News