नौकरी के बहाने बेरोजगारों को गैर राष्ट्र में बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 1 अभियुक्त गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 09:25 AM (IST)

चंपावत: उत्तराखंड में चंपावत पुलिस के हाथ कामयाबी लगी है। दरअसल, पुलिस ने विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर गैर राष्ट्र म्यांमार को बेचने वाले अभियुक्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  

दरअसल, यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब बीती 10 जुलाई को राजेन्द्र सिंह सौन पुत्र राम सिंह निवासी ग्राम गुदमी भैसाझाला द्वारा बनबसा थाने में लिखित शिकायत दर्ज करवाई गई। पिता ने बताया कि उनका बेटा ललित सोन उसके दोस्तों के साथ घर से रोजगार की तलाश में दिल्ली को निकला था। वहीं से ये सभी लोग बैंकाक पहुंच गए। लेकिन बैंकॉक पहुंचने के बाद बेटे से कोई सम्पर्क न होने की बात कही। वहीं इस मामले का संज्ञान लेते हुए चंपावत पुलिस गुमशुदा युवकों की खोजबीन में जुट गई। इस दौरान जांच में पता चला कि मामला भारत देश के साथ-साथ गैर राष्ट्र् बैंकाक,म्यांमार से सम्बन्धित है। इसमें गुमशुदा युवकों की सकुशल बरामदगी व घर वापसी के लिए भारतीय दूतावास से संपर्क कर और पत्राचार किया गया। इसके बाद तीन युवकों को भारतीय दूतावास के माध्यम से सकुशल वापस लाया गया।

पूछताछ में पता चला है कि राहुल उपाध्याय ने अपने दोस्त गुजरात निवासी जयदीप रामजी टोकड़िया उर्फ जय जोशी के साथ मिलकर उत्तराखंड के सात युवाओं व अन्य राज्यों के बेरोजगार युवाओं को विदेश में अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा देता था। साथ ही उन्हें भारत से गैर राष्ट्र बैंकॉक बुलाकर विदेशी कम्पनियों में 10,000 थाई भाट (थाईलैंड की मुद्रा) भारतीय मुद्रा करीब 25 हजार व्यक्ति के हिसाब से बेच देता था। जहां विदेशी कंपनियों द्वारा उन्हें म्यांमार में गोपनीय स्थान पर ले जाकर उनसे गैरकानूनी काम कराने के लिए बंधक बनाया जाता है। वहीं काम न करने पर उन युवकों के साथ मारपीट व दुर्व्यवहार कर जबरदस्ती काम करवाया जा रहा था। इस दौरान बंधक बनाए गए युवकों को वापस भारत देश भेजने के लिए उनसे भारी भरकम धनराशि की मांग कर वसूल की जा रही थी।

पुलिस ने बताया कि पूछताछ में इस मामले से जुड़ा एक अन्य अभियुक्त राहुल उपाध्याय, खटीमा निवासी जो कि अभी दुबई भाग चुका है। इसके अतिरिक्त अभियुक्त राहुल उपाध्याय के विरूद्ध गिरफ्तारी हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News