CM धामी ने बजट में आपदाओं के लिए उत्तराखंड को विशेष सहायता पैकेज देने का किया स्वागत

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 02:05 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को संसद में पेश केंद्रीय बजट में बादल फटने तथा भूस्खलन जैसी आपदाओं के प्रति उत्तराखंड की संवेदनशीलता को देखते हुए उसके लिए वित्तीय सहायता का प्रावधान करने पर उसका स्वागत किया।

लोकसभा में बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा,‘‘बादल फटने और भारी भूस्खलन के कारण उत्तराखंड ने भी नुकसान झेला है। उसके लिए हम राज्य को सहायता उपलब्ध करवाएंगे।'' उत्तराखंड में भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने जैसी घटनाओं के चलते जानमाल की हर साल बड़ी हानि होती है। धामी ने 'एक्स' पर बजट का स्वागत करते हुए लिखा, ‘‘सभी प्रदेशवासियों की तरफ से मैं आदरणीय प्रधानमंत्री और माननीय वित्त मंत्री को केंद्रीय बजट 2024-25 में उत्तराखंड में दैवीय आपदाओं से होने वाले नुकसान के लिए विशेष सहायता पैकेज देने की घोषणा करने हेतु हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।''

वहीं सीएम ने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उत्तराखंड अभूतपूर्व रूप से विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इस ‘स्पेशल पैकेज' के माध्यम से आपदाओं से होने वाली क्षति राज्य की विकास की गति को बाधित नहीं सकेगी। मुख्यमंत्री ने युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल किए जाने के लिए भी केंद्रीय बजट की प्रशंसा की और कहा कि निश्चित रूप से ये योजनाएं विकसित भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने कृषि क्षेत्र को मजबूत करने तथा किसानों की आजीविका में वृद्धि के लिए बजट में किए गए प्रावधानों हेतु भी केंद्रीय बजट की सराहना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News