राशन कार्ड धारकों को CM धामी की सौगात, अब सस्ती दरों पर मिलेगा पोषण युक्त आयोडीन नमक

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 03:38 PM (IST)


देहरादून : उत्तराखंड सरकार गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त और समाज में कुपोषण को दूर करने के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ कर रही है। इसी बीच धामी सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। सरकार अब अंत्योदय और प्राथमिक परिवारों को सस्ती दरों पर राशन की दुकानों में एक किलो पोषण युक्त आयोडीन नमक मुहैया कराएगी।

‘नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ
हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गरीब परिवारों को नमक के पैकेट देकर मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अब राशन की दुकानों पर मुफ्त राशन के साथ-साथ 8 रुपए किलो आयोडीन युक्त नमक भी मिल सकेगा। सीएम धामी ने कहा कि नमक में आवश्यक पोषक तत्व हैं, जो बच्चों और गर्भवती माताओं के लिए विशेष रूप से आवश्यक है। इस योजना के लागू होने से महिलाओं और बच्चों के पोषण में सुधार होगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी के कहा लोगों को गरीबी और महंगाई से राहत देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया, जिसका लाभ अंत्योदय और प्राथमिक परिवार योजना के सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।
PunjabKesari
इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि सरकार की अधिकतम योजनाएं महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाई जाती हैं। सस्ती दरों पर मिलने वाले आयोडीन युक्त नमक से जहां एक और कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को बल मिलेगा, वहीं घेंघा रोग व भ्रूण के विकास में भी आयोडीन युक्त नमक मददगार साबित होगा। बता दें कि सरकार ने गरीबों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। राज्य के 14 लाख से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त राशन, तीन रसोई गैस सिलेंडरों के साथ-साथ अब 8 रुपए किलो आयोडीन युक्त नमक भी मिल सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News