आदि कैलाश यात्रियों के लिए गुंजी में बनाया जाएगा सर्किट हाउस, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष निर्देश जारी

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 04:25 PM (IST)

 

पिथौरागढ़/नैनीतालः चारधाम यात्रा की तरह उत्तराखंड की प्रसिद्ध आदि कैलाश यात्रा को लेकर भी शासन एवं प्रशासन गंभीर है और यात्रा को अधिक सुगम तथा सरल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने गूंजी में पर्यटकों के लिए सर्किट हाउस बनाए जाने के भी संकेत दिए।

पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी रीना जोशी ने आदि कैलाश यात्रा को लेकर एक विशेष बैठक की तथा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष निर्देश जारी किए। जोशी के अनुसार आदि कैलाश यात्रा में अब तक लगभग 5000 यात्री यात्रा संपन्न कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि आदि कैलाश यात्रा के लिए इनर लाइन पास जरूरी है और उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की पर्यटकों को इनर लाइन पास तत्काल जारी किया जाए। उन्होंने इनर लाइन पास के लिए यात्रियों से ऑनलाइन आवेदन करने को कहा। उन्होंने पर्यटकों/यात्रियों को आदि कैलाश यात्रा करने की भी अपील की।

जिलाधिकारी ने कहा कि आदि कैलाश यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए धारचूला एवं गूंजी में फिटनेस चेकअप अनिवार्य किया गया ताकि उच्च हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने पर किसी भी यात्री को दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए उच्च हिमालयी क्षेत्र जौलिकांग एवं गूंजी में एक-एक चिकित्सक तथा गूंजी में एक एंबुलेंस की तैनात करने के निर्देश जारी किए। साथ ही पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर व जीवन रक्षक दवाइयों के स्टाक रखने को भी कहा।

डीएम ने पर्यटक वाहनों के तीन बजे के बाद धारचूला से ऊपर जाने एवं 04:00 बजे के बाद गूंजी से नीचे धारचूला आने पर भी प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने गूंजी में पर्यटकों के ठहरने हेतु सर्किट हाउस बनाए जाने हेतु जगह चिन्हित करने के भी निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News