अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने किया ऐलान,कहा-कुंभ मेले में गैर हिंदुओं के द्वारा नहीं लगाई जाएगी दुकानें

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 09:39 AM (IST)

हरिद्वारः उत्तराखंड के हरिद्वार में प्रयागराज कुंभ मेले में लगने वाली दुकानों को लेकर अखाड़ा परिषद का बड़ा ऐलान सामने आया है। इसमें अखाड़ा परिषद ने फरमान जारी किया है कि कुंभ मेले में गैर हिंदू दुकानें नहीं लगाएंगे। इसी के साथ ही उन्होंने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि केवल हिंदुओं की दुकानों से ही खरीदारी करें।

दरअसल,जनवरी माह में प्रयागराज कुंभ मेले से पहले वहां लगने वाली दुकानों को लेकर नई बहस छिड़ गई है। इसमें अखाड़ा परिषद ने कुंभ मेला क्षेत्र में गैर हिंदू की दुकानों को लेकर सख्त रुख अपना लिया है। इस के चलते अखाड़ा परिषद ने गैर हिंदुओं के दुकान लगाने को लेकर यह साफ कहा है कि गैर हिन्दू मेले में आए,लेकिन व्यापार करने नहीं बल्कि सनातनी संस्कृति को देखने और जानने आए। वहीं इस मौके पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्रपुरी ने कहा कि गैर हिंदुओं के साथ उनका किसी भी तरह का कोई मतभेद नहीं है। लेकिन जिस तरह से सोशल मीडिया पर लगातार खाने की चीजों में गंदगी मिलाई जाने की वीडियो सामने आ रही है। उसके बाद अखाड़ा परिषद ने गैर हिंदुओं की दुकानों को लेकर सख्त रूख अपना लिया है।

अध्यक्ष श्री महन्त रविन्द्रपुरी ने कहा कि अखाड़ा परिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि सनातन के इस सबसे बड़े महापर्व में किसी भी गैर हिंदू की दुकान नहीं लगने दी जाएगी। साथ ही जो खाने के समान में गंदगी वाले कृत्य करते है। उनके लिए सख्त से सख्त सजा का नियम बनाया जाए। उन्होंने कहा कि गैर हिंदू कुंभ मेले में आए लेकिन केवल सनातन की संस्कृति और उसकी भव्यता को देखने के लिए आए। क्योंकि वह नहीं चाहते कि इस महाकुंभ में आए बड़े बड़े संतों और भक्तों के साथ किसी तरह का धोखा हो।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News