Kedarnath By Election: केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन होगी वोटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 04:27 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड की केदानराथ विधानसभा सीट (Kedarnath Vidhan Sabha Seat) पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। निर्वाचन आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेस कर इसकी घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे। वहीं 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। 

शैलारानी रावत के निधन के बाद खाली हुई थी सीट
बता दें कि यह सीट केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत के निधन के बाद खाली हो गई थी। अब इस सीट उपचुनाव होना है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, केदारनाथ उपचुनाव को लेकर 22 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 29 अक्टूबर को नामांकन की तिथि रखी गई है। 30 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 4 नवंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है। 20 नवंबर को केदारनाथ उपचुनाव के लिए मतदान होगा। 23 नवंबर को मतगणना के साथ ही चुनावी नतीजे जारी होंगे।
PunjabKesari

केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में है। इसी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर भी आता है। साल 1951 में जब उत्तराखंड यूपी का हिस्सा था, तब यहां पहला आम चुनाव हुआ था। देखा जाए तो यहां पर सबसे ज्यादा बार चुनाव बीजेपी ही जीती है। ऐसे में इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सीट पर चुनाव कौन जीतेगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News