हरिद्वार के रिहायशी क्षेत्रों में जंगली हाथियों की धमक जारी, स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 11:09 AM (IST)

 हरिद्वारः उत्तराखंड में हरिद्वार के रिहायशी क्षेत्रों में जंगली हाथियों का आना लगातार जारी है। वहीं वन विभाग के द्वारा लगातार हाथियों को यहां से खदेड़कर जंगल की और भेजा जाता है। इसी बीच हरिद्वार के जगजीतपुर से खबर सामने आई है। जहां बीते सोमवार की रात हाथियों का एक झुंड सड़कों पर निकल आया। इस के चलते स्थानीय निवासियों में भय का माहौल बना हुआ है।

 दरअसल, हरिद्वार में स्थित जगजीतपुर नामक क्षेत्र हाथियों का पुराना गलियारा है। वहीं इस  क्षेत्र में  जंगली हाथियों के द्वारा सालों-साल अपने पारंपरिक रास्तों का इस्तेमाल किया जाता था,लेकिन अब इस क्षेत्र में शहरीकरण हो गया है। जिससे हाथी अपने रास्तों से भटक जाते हैं और शहरों की सड़कों पर निकल आते हैं। इस के चलते बीते सोमवार की रात को जंगली हाथियों का झुंड हरिद्वार के रिहायशी क्षेत्र में सड़कों पर घूमते दिखाई दिए। वहीं स्थानीय लोगों द्वारा वन विभाग को सूचना दी गई।इस मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने हाथियों को खदेड़कर जंगल की और भेजा।

वहीं इस मामले को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र में आए दिन विशालकाय जंगली हाथी सड़क पर टहलते दिखाई देते है। इसके चलते स्थानीय लोगों  में दहशत का माहौल बना हुआ है। ऐसे में लोग संबंधित क्षेत्र में असुरक्षित महसूस कर रहे है। इसी के साथ ही लोग वन विभाग से इन जंगली हाथियों से निजात दिलाने की मांग कर रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News