अभी तक 2 लाख 25 हजार तीर्थयात्रियों ने किए हेमकुंड में दर्शन, 10 अक्टूबर को बंद होंगे गुरुद्वारे के कपाट

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 09:28 AM (IST)

चमोलीः सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट आगामी 10 अक्टूबर को बंद होने जा रहे हैं। दरअसल, इस वर्ष हेमकुंड में दर्शनों के लिए कपाट 25 मई को खुले थे। बताया गया कि अभी तक 2 लाख 25 हजार तीर्थ यात्रियों ने हेमकुंड में दर्शन किए है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक हेमकुंड के कपाट बंद होने की तैयारी गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने शुरू कर दी है। वहीं बारिश बंद होते ही प्रतिदिन 1500 से 2000 यात्री  प्रतिदिन हेमकुंड पहुंच रहे हैं। ट्रस्ट को उम्मीद है कि शेष बचे हुए 18 दिनों में 20 हजार के लगभग और तीर्थयात्री हेमकुंड पहुंचेंगे। इसी के साथ गोविंद घाट गुरुद्वारा के प्रबंधक सेवा सिंह ने जानकारी दी है कि हेमकुंड के कपाट बंद होने से पहले दिन में लगभग ढाई हजार तीर्थ यात्री पवित्र सरोवर में स्नान कर दरबार साहिब में माथा टेकेंगे।

प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि मौसम खुलते ही एक बार फिर से हेमकुंड यात्रा मार्ग में चहल-पहल शुरू हो गई है। इसके अतिरिक्त यात्रा हेतु हवाई सेवा के अतिरिक्त घोड़े,खच्चर आदि की सुविधा भी उपलब्ध हैं। साथ ही कहा कि वर्तमान में हेमकुंड साहिब का मौसम अच्छा है। इसके चलते यहां न ज्यादा गर्मी है और न ज्यादा ठंड है। वहीं आगे कहा कि आगामी 10 अक्तूबर को हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News