ऋषिकेशः गंगा में अवैध खनन की याचिका को लेकर निरीक्षण करने पहुंचे DM, संबंधित अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 11:50 AM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित गंगा नदी में अवैध खनन की जनिहत याचिका को लेकर जिलाधिकारी सविन बंसल ने त्रिवेणी घाट का निरीक्षण किया। वहीं, इस निरीक्षण के दौरान डीएम ने संबंधित अधिकारियों को आसपास के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज निकलवाने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, जिलाधिकारी देहरादून ने त्रिवेणी घाट से चंद्रभागा नदी में अवैध खनन की शिकायत पर घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शीघ्र ही आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज निकाली जाए। इसके साथ ही कहा कि यदि कहीं अवैध खनन की पुष्टि होती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। वहीं, मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को विज्ञप्ति प्रकाशित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति के पास अवैध खनन की साक्ष्य फोटो और वीडियो इत्यादि हों तो वह कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

गौरतलब है कि बरसात के मौसम में यहां काफी मात्रा में सिल्ट जमा हो जाता है। इसके चलते जनमानस की समस्या एवं सुझाव के दृष्टिगत नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिस पर एक जनिहत याचिका का एनजीटी द्वारा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी को प्रेषित किया गया था। वहीं, एनजीटी के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा समिति के सदस्यों अधिकारियों के साथ यहां निरीक्षण किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News