उत्तराखंड में केंद्रीय बजट का जनता ने किया स्वागत, कहा- ‘देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा Budget''

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 02:21 PM (IST)

 

देहरादूनः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सदन में पेश बजट का उत्तराखंड के देहरादून में आम और मध्यम जनमानस में स्वागत हुआ। ट्रांसपोर्ट व्यवसाय में लगे युवा पंकज जायसवाल ने कहा कि इस बजट से छोटे और मध्यम के व्यवसाइयों को निश्चित रूप से लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि यह राजनैतिक दृष्टि से कष्टकारी हो सकता है, परन्तु भविष्य में हम जैसे युवाओं और लघु व्यापारियों के लिए स्वर्णिम काल जैसा होगा।

दून डिफेंस ड्रीमर्स प्रा लि के निदेशक हरिओम चौधरी ने इसे करदाताओं के लिए हितकारी बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट देश के भावी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव, खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया जाना कल्याणकारी कदम है। उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास, स्वास्थ्य, गरीबों को आवास के लिए पिछले वित्त वर्ष से अधिक की व्यवस्था निश्चित रूप से विकास की नई अवधारणा तय करेगा। उन्होंने कहा कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसी तरह अन्य स्लैब्स में बदलाव व्यापारियों और अन्य करदाताओं को लाभदायक रहेगा। उन्होंने कहा कि इस घोषणा से आम जनमानस के साथ-साथ छोटे स्तर के व्यापारियों के लिए यह एक राहत होगा। उन्होंने प्राकृतिक खेती के लिए बढ़ावा देने को हरित क्रांति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया।

शिक्षाविद और समाजसेवी अंकिता तनेजा ने बजट को युवाओं और बेरोजगारों के लिए पॉजिटिव बताते हुए कहा कि हमारे यहां आजादी के बाद जो शिक्षा पद्वति रही, उसने बेरोजगारी बढ़ाने में ज्यादा योगदान दिया। हर व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती, इसके लिए युवाओं को व्यावसायिक कार्यों के प्रति प्रेरित करने के सरकार के प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय हैं। उन्होंने कहा की इस बजट में जिस तरह कौशल विकास के माध्यम से स्व रोजगार के लिए ऋण देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा निश्चित रूप से सही दिशा में सही कदम है।

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य और पूर्व प्रदेश मीडिया प्रभारी अभिमन्यु कुमार ने इस बजट को समाज के सभी वर्गों के लिए हितकारी बताया। उन्होंने कहा कि सात लाख तक की आय वालों को करमुक्त करने से बाजार में पैसा आएगा। इससे महंगाई कम होगी और लोग खुलकर बाजार में निकलेंगे। उन्होंने कहा कि इस बजट के भविष्य में बेहतर परिणाम आएंगे। दवा व्यवसाई तरुण उपाध्याय ने कहा कि आज पेश किए गए बजट से मध्यम वर्ग के व्यापारियों को एक नया बूस्ट मिलेगा और देश की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News